राजस्थान में टीचर्स की भर्ती के लिए परीक्षा 25 अप्रैल को होने वाली थी लेकिन अब इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। राजस्थान बोर्ड ने रीट परीक्षा स्थगित होने के संबंध में एक नोटिस भी जारी किया है जिसमें बताया गया है कि बजट सत्र में विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के अभ्यर्थियों को अवसर दिए जाने के कारण स्थगित की गई है। अब यह परीक्षा 20 जून 2021 को आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि इस परीक्षा में बीएसटीसी वाले ही शामिल होंगे। बीएड वाले शामिल नहीं होंगे, क्योंकि बीएड वालों को लेवल-1 का शिक्षक बनने के बाद 6 माह का ब्रिज कोर्स करना होता है। प्रदेश में इसकी कोई संस्था नहीं।

पहले रीट के लिए स्नातक में 50% अंकों के साथ बीएड जरूरी था। अब बीएड के साथ स्नातक या पीजी में किसी भी एक में 50% अंक होने चाहिए। पहले भर्ती की मेरिट में लेवल-2 में रीट-आरटेट में अंकों का 70% व स्नातक के अंकों का 30% वेटेज जोड़कर मेरिट बनाई जाती थी। अब शिक्षक भर्ती में लेवल-2 में रीट-आरटेट के अंकों का 90% व स्नातक के अंकों का 10% वेटेज जोड़कर मेरिट बनाई जाएगी। पहले रीट में राजस्थान के जीके को प्राथमिकता नहीं थी। एनसीटीई के सिलेबस के आधार पर ही रीट का सिलेबस तय था। अब रीट में प्रदेश की भौगोलिक स्थिति, कला संस्कृति, इतिहास से जुड़े सवाल होंगे।

कॉमर्स स्ट्रीम से बीए करने वाले भी रीट दे सकेंगे। इन्हें रीट लेवल-2 में सोशल स्टडीज विषय में शामिल किया जाएगा। रीट में कई वर्गों को पात्रता अंकों में छूट दी गई है। आदेश के मुताबिक रीट आरक्षित वर्गों को पात्रता अंकों में 5 फीसदी से लेकर 20 फीसदी अंकों तक की रियायत मिलेगी। रीट में विभिन्न श्रेणियों के लिए न्यूनतम पासिंग मार्क्स निर्धारित किए गए हैं।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link