REET 2022: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE), अजमेर ने राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स (REET) के लिए एक शॉर्ट नोटिस जारी किया है। जिसके अनुसार, सभी योग्य उम्मीदवार राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के लिए 18 अप्रैल 2022 से आधिकारिक वेबसाइट rajedubaord.rajasthan.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 मई 2022 निर्धारित की गई है।

62 हज़ार पदों पर भर्ती
बोर्ड द्वारा यह परीक्षा 23 जुलाई और 24 जुलाई को आयोजित किए जाने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस परीक्षा के माध्यम से राज्य में कुल 62 हज़ार रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, REET 2022 के तहत लेवल 1 और लेवल 2 के कुल 46500 पद हैं।‌ वहीं, REET 2021 के तहत लेवल 2 के 15500 पद शामिल हैं। जानकारी के लिए बता दीजिए रीट 2021 लेवल 2 का पेपर लीक होने की वजह से यह परीक्षा रद्द कर दी गई थी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह परीक्षा दोबारा आयोजित करने की घोषणा की थी।

रीट नोटिफिकेशन जल्द
रीट लेवल 1 एग्जाम के लिए उम्मीदवार न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 12 वीं पास होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार के पास एलिमेंट्री एजुकेशन में 2 साल का डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अलावा 12वीं पास और 4 साल बीएलएड कोर्स का सर्टिफिकेट रखने वाले भी आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करना होगा।

दो लेवल में होती है परीक्षा
राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा आयोजित इस परीक्षा के माध्यम से राज्य के स्कूलों में प्राइमरी और अपर प्राइमरी के शिक्षकों की नियुक्ति की जाती है। राजस्थान में शिक्षक पद पर भर्ती के लिए यह परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है। इस परीक्षा में 2 लेवल होते हैं। कक्षा 1 से कक्षा 5 तक शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को पहला पेपर देना होता है। जबकि, कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के लिए दूसरा पेपर देना अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।




Source link