REET 2021: शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा (आरईईटी) 2021 26 सितंबर को आयोजित होने वाली है। हालांकि, राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि यह तभी आयोजित किया जाएगा जब कोविड -19 स्थिति नियंत्रण में रहे। इस साल परीक्षा के लिए 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। REET का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड करता है। यह परीक्षा पहले 25 अप्रैल को आयोजित होने वाली थी जिसे बाद में महामारी के कारण सरकार ने 20 जून तक के लिए टाल दिया था। अगर 26 सितंबर तक कोविड-19 मामलों की संख्या बढ़ती है, तो परीक्षा में देरी होने की संभावना है।

आरईईटी पास करने वाले राज्य बोर्ड के स्कूलों में शिक्षण पदों के लिए पात्र होंगे। आरईईटी 2021 के माध्यम से 3000 पदों को भरने की उम्मीद है। आरईईटी के प्रमाण पत्र की वैधता तीन साल तक है। पहले यह सात साल तक थी। परीक्षा में दो पेपर होते हैं – पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं और दूसरा पेपर उन लोगों के लिए होता है जो कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने में रुचि रखते हैं।

पेपर I और पेपर II दोनों में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र के साथ-साथ भाषा के सवाल शामिल होंगे। पेपर II चुनने वालों को सात भाषाओं में से एक को चुनना होगा – अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, संस्कृत, सिंधी, पंजाबी और गुजराती। पेपर I में प्रत्येक विषय से कुल 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर II के लिए, सामान्य विषयों से प्रत्येक से 30 प्रश्न और वैकल्पिक गणित और विज्ञान या सामाजिक विज्ञान विषयों से 60 प्रश्न पूछे जाएंगे।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link