REET Latest Update, Rajasthan Teacher Recruitment, REET 2021: राजस्थान सरकार द्वारा यह फैसला पेपर लीक की घटना की वजह से लिया गया है।

REET 2021: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार यानी 7 फरवरी 2022 को राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स (REET) -2021 के दूसरे चरण की परीक्षा निरस्त कर दी है। ‌मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की है कि पहले चरण की परीक्षा निरस्त नहीं होगी और लेवल-1 परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर नियुक्ति दी जाएगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रीट परीक्षा निरस्त करने के साथ ही यह भी जानकारी दी है कि दूसरे चरण की परीक्षा दोबारा आयोजित की जाएगी। इसके अलावा राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स (REET) में 30 हजा़र और पदों की घोषणा की गई है। ऐसे में अब इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से शिक्षक के कुल 62000 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि इस बार पहले एलिजिबिलिटी एग्जाम आयोजित किया जाएगा और फिर सब्जेक्ट वाइज फाइनल एग्जाम होगा।

राजस्थान में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को राजस्थान टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (REET) पास करना अनिवार्य होता है। इस परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवार स्कूलों में शिक्षक पदों के लिए योग्य माने जाएंगे। इस परीक्षा में 2 पेपर होते हैं, पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। जबकि, दूसरा पेपर ऐसे उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। इस साल राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 26 सितंबर 2021 को राज्य के 33 जिलों में कुल 3993 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

जानकारी के लिए बता दें कि पेपर लीक होने की वजह से शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द करने की मांग की जा रही थी। इस मामले में विपक्षी दल लगातार सरकार को घेर रहे हैं और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर भी गंभीर आरोप लगाए गए हैं।




Source link