REET 2021 Admit Card: लिंक एक्टिवेट होने के बाद कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in याreetbser21.com पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

REET 2021 Admit Card: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (आरईईटी) 2021 के एडमिट कार्ड आज जारी होने की संभावना है। परीक्षा 26 सितंबर को आयोजित होने वाली है। आमतौर पर, एडमिट कार्ड परीक्षा से कम से कम 10 दिन पहले जारी किए जाते हैं। जिन लोगों ने REET 2021 के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है, वे लिंक एक्टिवेट होने के बाद आधिकारिक वेब साइटrajeduboard.rajasthan.gov.in याreetbser21.com पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

रीट 2021 राज्य भर के विभिन्न सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में ग्रेड 3 स्तर के तहत शिक्षकों के लगभग 31,000 पदों को भरने के लिए आयोजित किया जाएगा। इस साल लगभग 11 लाख उम्मीदवारों के परीक्षा में बैठने की संभावना है। एक बार एडमिट कार्ड जारी हो जाने के बाद, परीक्षार्थी अपने रजिस्टर्ड लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे यूजरनेम, पासवर्ड और जन्म तिथि का उपयोग करके रीट हॉल टिकट डाउनोड कर सकेंगे।

Teacher Recruitment 2021: शिक्षक के 8393 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

आरईईटी दो बड़े भर्ती अभियानों में से एक है जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले साल की थी। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के लिए भी भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। परीक्षा दो स्तरों के लिए आयोजित की जाती है – लेवल 1 प्राथमिक कक्षाओं के लिए है, यानी कक्षा 1 से 5 तक और दूसरी कक्षा 6 से 8 तक यानी माध्यमिक कक्षाओं के लिए है।

पेपर I और पेपर II दोनों में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र के साथ-साथ भाषा के सवाल शामिल होंगे। पेपर II चुनने वालों को सात भाषाओं में से एक को चुनना होगा – अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, संस्कृत, सिंधी, पंजाबी और गुजराती। पेपर I में प्रत्येक विषय से कुल 30 सवाल पूछे जाएंगे। पेपर II के लिए, सामान्य विषयों से प्रत्येक से 30 सवाल और वैकल्पिक गणित और विज्ञान या सामाजिक विज्ञान विषयों से 60 सवाल पूछे जाएंगे।

UPSC Notification 2021: यूपीएससी ने जारी किया नया नोटिफिकेशन, यहां कर सकते हैं चेक


Source link