Agnipath Scheme 2022: अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में हो रहे प्रदर्शन के बीच भारतीय वायुसेना जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने शुक्रवार को कहा कि सेना द्वारा अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी। इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि वर्ष 2022 के लिए अग्निपथ योजना के तहत शामिल होने के लिए ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 23 करने से युवाओं के एक बड़े वर्ग को भर्ती के नए मॉडल के तहत नामांकन करने की अनुमति मिलेगी। इस बीच, भारतीय सेना सोमवार (20 जून) को नए मॉडल के तहत भर्ती शुरू करेगी।

वायु सेना प्रमुख ने कहा कि इस बदलाव से युवाओं का एक बड़ा वर्ग अग्निवीर योजना के तहत का नामांकन कर सकेगा। सरकार ने गुरुवार रात अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को वर्ष 2022 के लिए 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया है।

वहीं, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार के कहा कि यह योजना नए अवसर पैदा करेगी। पहले सिर्फ 1 फीसद को ही सेना में सेवा करने का मौका मिलता था, अब 4 फीसद लोग यह सेवा दे सकेंगे। 2 साल से भर्ती नहीं हो रही थी क्योंकि हम योजना पर काम कर रहे थे। जिन लोगों की उम्र सीमा इस कारण निकल गई हम उनको भी अग्निवीर बनने का मौका दे रहे हैं। यह एक परिवर्तनकारी योजना है।

मंगलवार को इस योजना की घोषणा करते हुए केंद्र सरकार ने कहा कि साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को अग्निपथ योजना के तहत चार साल का सैन्य प्रशिक्षण दिया जाएगा, जबकि उनमें से 25 प्रतिशत को बाद में नियमित सेवा के लिए शामिल किया जाएगा। नई योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा।




Source link