RBI Recruitment 2022: भारतीय रिजर्व बैंक 950 असिस्टेंट की भर्ती कर रहा है। इसके लिए rbi.org.in पर आधिकारिक अधिसूचना जल्द जारी की जाएगी।

RBI Recruitment 2022: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जल्द ही अपने विभिन्न कार्यालयों में असिस्टेंट के पदों पर भर्ती करने जा रहा है। इसके लिए जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर अधिसूचना जारी की जाएगी। रिपोर्टों के अनुसार, आरबीआई असिस्टेंट भर्ती के लिए पंजीकरण 17 फरवरी 2022 से शुरू होगा और उम्मीदवार इसके लिए 08 मार्च 2022 तक पंजीकरण कर सकेंगे।

रिपोर्टों के अनुसार, देश भर में आरबीआई के विभिन्न कार्यालयों में कुल 950 पदों को भरा जाएगा। उम्मीदवारों के चयन के लिए बैंक एक राष्ट्रव्यापी परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा का पहला चरण यानी आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स 26 और 27 मार्च 2022 को होने की उम्मीद है। प्रीलिम्स में क्वालिफाई करने वालों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

आरबीआई बैंक में सहायक के रूप में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। किसी विशेष भर्ती कार्यालय में पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को राज्य / भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले किसी भी राज्य की भाषा (यानी पढ़ने, लिखने, बोलने और समझने की भाषा) में कुशल होना चाहिए। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 से 28 वर्ष होनी चाहिए।

उम्मीदवारों का चयन चरण – I और चरण – II में ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर होगा। मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों को भाषा प्रवीणता परीक्षा (एलपीटी) से गुजरना होगा। भाषा प्रवीणता परीक्षा संबंधित राज्य की आधिकारिक/स्थानीय भाषा में आयोजित की जाएगी। परीक्षा 100 आंकों की होगी, जिसमें अंग्रेजी भाषा 30 अंक, गणित 35 अंक और तर्क क्षमता 35 अंकों की होगी। इस दौरान प्रत्येक अनुभाग के लिए 20 मिनट दिए जाएंगे।

आवेदन कैसे करें?
आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाएं।
“सहायक के पद के लिए भर्ती” विकल्प पर क्लिक करें।
नए पंजीकरण के टैब पर क्लिक करें।
नाम, संपर्क विवरण और और ईमेल-आईडी दर्ज करें।
फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
अब, आवेदन पत्र के अन्य विवरण भरें।
भुगतान कर ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।




Source link