Rajasthan PTET 2022: सभी उम्मीदवार आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन के माध्यम से अपनी योग्यता अवश्य जांच लें।

Rajasthan PTET 2022: राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट (PTET) 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार Rajasthan Pre Teacher Education Test 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट ptetraj2022.com पर 31 मार्च 2022 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू की गई थी।

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, विभिन्न टीचर्स ट्रेनिंग यूनिवर्सिटी में बी.एड और राजस्थान में स्थित विभिन्न महाविद्यालयों में संचालित 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बी.ए.बी.एड या बी.एससी. बी.एड कोर्स में प्रवेश के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, प्री बी.ए.बी.एड / बी.एससी. बी.एड टेस्ट 2022 के लिए उम्मीदवार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान से कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए।

How to apply for Rajasthan PTET 2022

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ptetraj2022.com पर जाएं।

स्टेप 2: फिर होम पेज पर दिख रहे 2 वर्षीय या 4 वर्षीय बी.एड कोर्स के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: इसके बाद आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब अपना नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि और अन्य आवश्यक जानकारी भरें।

स्टेप 5: उम्मीदवार आवेदन पत्र जमा करने के बाद उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

राजस्थान प्री टीचर्स एजुकेशन टेस्ट के लिए उम्मीदवारों को 500 रुपए आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजस्थान पीटीईटी की तारीख 31 मार्च के बाद ही जारी की जाएगी। अभी तक परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की गई है। इस परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।




Source link