Rajasthan Police Constable Exam 2022: राजस्थान पुलिस द्वारा कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 13 मई से 16 मई 2022 तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड भी अपलोड कर दिया गया है। जिसे उम्मीदवार राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

Rajasthan Constable Exam 2022: अभ्यर्थियों को मिलेगी फ्री बस की सुविधा
हाल ही में इस परीक्षा के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। इस साल पहली बार उम्मीदवारों को बायोमेट्रिक जांच के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। नकल और फर्जी उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने से रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है। साथ ही रोडवेज ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के एक दिन पहले और एक दिन बाद तक उम्मीदवारों को मुफ्त में सफर देने की घोषणा की है। इसके लिए उम्मीदवारों को अपना प्रवेश पत्र और फोटो आईडी दिखाना होगा।

Rajasthan Constable Bharti 2022: 4438 पदों पर भर्ती
इस प्रक्रिया के माध्यम से राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के 4438 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इस परीक्षा के सफल आयोजन के लिए 470 केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे और सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया है। इस लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

Rajasthan Constable Exam Pattern: 120 मिनट की होगी परीक्षा
राजस्थान कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा पैटर्न की बात करें तो परीक्षा में उम्मीदवारों से तार्किक योग्यता, कंप्यूटर ज्ञान, सामान्य ज्ञान, राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल, राजनीति और आर्थिक स्थिति आदि विषयों से कुल 150 अंकों के 150 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय मिलेगा। प्रत्येक गलत जवाब के लिए 25% अंको की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।




Source link