राजस्थान सरकार विभिन्न जनजातियों और सहरिया समुदाय के ऐसे छात्र, जो सिविल सर्विस एग्‍जाम की तैयारी में जुटे हैं, उन्हें फ्री कोचिंग की सुविधा देने जा रही है। जनजातीय और क्षेत्रीय विकास मंत्री अर्जुन बामनिया ने गुरुवार को एक बयान मे यह जानकारी दी। इस फ्री ऑनलाइन कोचिंग को TAD सुपर -30 नाम दिया गया है और यह योजना जल्‍द ही शुरू होने वाली है। योजना का लाभ लेने के लिए, उम्मीदवार को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट होना आवश्यक है। इसके साथ ही, छात्रों के पास अपेक्षित ST प्रमाणपत्र और ऑन-लाइन कोचिंग सुविधा होना भी आवश्यक है।

राज्य मंत्री अर्जुन बामनिया ने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) और राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को मुफ्त कोचिंग प्रदान करने के लिए बजट घोषणा के अनुरूप परियोजना शुरू की जाएगी। उन्‍होनें कहा, एक बैच के लिए तीस उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा जिसमें 20 लड़के और 10 लड़कियां होंगी तथा उन्‍हें सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी के लिए ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी। राजस्थान के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान छात्रों को कोचिंग देंगे।

मंत्री ने उम्मीद जताई कि इस कदम से न केवल वंचित वर्ग के छात्रों की शैक्षिक, आर्थिक और सामाजिक स्थिति में सुधार होगा, बल्कि उन्हें देश की विकास प्रक्रिया में अपनी भूमिका निभाने में भी मदद मिलेगी। कोचिंग सुविधा ऑनलाइन उपलब्‍ध कराई जाएगी इसलिए छात्रों के पास ऑनलाइन एजुकेशन के लिए जरूरी सुविधाएं जैसे स्‍मार्टफोन और इंटरनेट आदि होना जरूरी होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link