परीक्षा के समय में NEET और JEE के उम्मीदवारों को मुंबई में विशेष सेवाओं का लाभ देने के एक दिन बाद अब रेलवे ने बिहार में इन परीक्षाओं में शामिल होने वालों की सुविधा के लिए 2 से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इस कदम की घोषणा करते हुए, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यह सुविधा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को भी दी जाएगी। अपने ट्वीट में रेल मंत्री ने कहा, “भारतीय रेलवे ने JEE Mains, NEET और NDA परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की सुविधा के लिए 02 से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी मेमो/ डेमो स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।”

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा NEET 2020 13 सितंबर को आयोजित होने वाली है जबकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE Main 01 से 06 सितंबर तक आयोजित की जानी है। कॉमन NDA 2020 परीक्षा भी 06 सितंबर को आयोजित की जानी है। ईस्‍ट सेंट्रल रेलवे ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि इन स्‍पेशल ट्रेन के लिए स्टेशन के पास अनारक्षित टिकट काउंटर होंगे और टिकट यूटीएस मोबाइल टिकट ऐप पर भी खरीदे जा सकते हैं।

रेलमंत्री ने सोमवार को कहा था कि छात्रों और प्रत्येक अभिभावक को परीक्षा के दिनों में यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी और एडमिट कार्ड उनके ट्रैवल पास के रूप में काम करेगा। संयुक्त प्रवेश परीक्षा JEE Main एग्‍जाम के लिए लगभग 8.58 लाख और NEET के लिए 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्‍ट्रेशन किया है। ये परीक्षा पहले भी महामारी के मद्देनजर दो बार स्थगित की गई थी और अब अंतत: सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद आयोजित की जा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link