Railway Recruitment 2022: जो उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं, वे रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी), रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) और अन्य आधिकारिक रेलवे वेबसाइटों पर अपडेट्स को चेक कर लें। आवेदन ऑनलाइन ही होंगे।

Railway Recruitment 2022: भारतीय रेलवे में नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए बड़ा मौका है। रेलवे भर्ती बोर्ड यानी आरआरबी जल्द एनटीपीसी भर्ती 2022 आयोजित करने वाला है। इस भर्ती के जरिए ट्रेन क्लर्क, जूनियर क्लर्क, लेखा क्लर्क, सह टाइपिस्ट, सह टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, वाणिज्यिक सह टिकट क्लर्क और अन्य रिक्त पदों को भरा जाएगा।

जो उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं, वे रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी), रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) और अन्य आधिकारिक रेलवे वेबसाइटों पर अपडेट्स को चेक कर लें। आवेदन ऑनलाइन ही होंगे।

ये भर्ती आरआरबी एनटीपीसी, कांस्टेबल, आरपीएफ एसआई, आरआरबी एएलपी, ग्रुप डी पोस्ट, आरआरसी ग्रुप डी, आरआरबी पैरामेडिकल स्टाफ, कनिष्ठ अभियंता, जेई जैसे पदों के लिए होने वाली है।

रिक्त पदों की संख्या की बात करें तो आरआरबी एनटीपीसी में 3000 से अधिक पद, ग्रुप डी के लिए 62000 पद, आरआरबी एएलपी के लिए 26000 पद, आरपीएफ एसआई, कांस्टेबल में 9000 से अधिक पद, आरआरबी पैरामेडिकल स्टाफ के लिए 1937 पद, आरआरसी ग्रुप डी के लिए 103769 पद, कनिष्ठ अभियंता, जेई, सीएम, डीएमएस आदि के 14033 पद हैं।

शैक्षिक योग्यता की बात करें तो अलग-अलग पदों के लिए अलग योग्यता मांगी गई है। कई पदों के लिए आवेदन की शुरुआती योग्यता 10वीं पास है।

इसी तरह आरआरबी एनटीपीसी के लिए आवेदकों की आयु सीमा अधिकतम 30 सा है और आरआरबी एएलपी के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 28 वर्ष है। कुछ पदों के लिए आयु सीमा 18-33 वर्ष है।

अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए है।

उम्मीदवारों का चयन परीक्षा में पाए गए अंकों से होगा। परीक्षा के कई चरण होंगे। सभी चरणों में पास हुए उम्मीदवार ही चयनित किए जाएंगे। सैलरी 19900 से 35400 रुपए तक होगी।


Source link