Railway Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

Railway Recruitment 2021: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC), सेंट्रल रेलवे ने स्काउट्स और गाइड्स कोटा के तहत लेवल 1 और लेवल 2 पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार Central Railway Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर 6 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 दिसंबर 2021 निर्धारित की गई है।

इस प्रक्रिया के माध्यम से लेवल 2 के 2 पद और लेवल 1 के 10 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इस लिखित परीक्षा में 40 अंकों के 40 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल और 20 अंको का एक डिस्क्रिप्टिव सवाल पूछा जाएगा। इस परीक्षा को हल करने के लिए उम्मीदवारों को एक घंटे का समय दिया जाएगा और ऑब्जेक्टिव टाइप टेस्ट में प्रत्येक गलत जवाब पर 1/3 नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। ‌

India Post Recruitment 2021: भारतीय डाक में 10वीं पास के लिए नौकरी का मौका, इस तारीख से पहले करना होगा आवेदन

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, लेवल 1 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा दसवीं पास होना चाहिए। इसके अलावा NCVT द्वारा जारी आईटीआई या नेशनल अप्रेंटिसशिप सर्टिफिकेट होना चाहिए। वहीं, लेवल 2 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। आयु सीमा की बात करें तो लेवल 2 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 18 साल से 30 साल और लेवल 1 पदों के लिए 18 साल से 33 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Coalfields Limited Recruitment 2021: 8वीं और 10वीं पास के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी, यहां करना होगा आवेदन

सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार RRC Central Railway Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर 6 दिसंबर से 20 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए महिला / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं।


Source link