Punjab Teachers Recruitment 2020: पंजाब सरकार ने एलिमेंटरी टीचर ट्रेनिंग (Elementary Teacher Training, ETT) परीक्षाओं की परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। पंजाब ईटीटी भर्ती परीक्षाएं अब 29 नवंबर को सुबह 10 बजे से 11.40 बजे तक आयोजित होने वाली हैं। कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण, ईटीटी भर्ती और आवेदन प्रक्रिया में देरी हुई। परीक्षा 2364 पदों के लिए आयोजित की जा रही है। इन पदों को मार्च 2020 में अधिसूचित किया गया था। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने कहा, ‘2,364 ईटीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन 6 मार्च, 2020 को विभाग द्वारा प्रकाशित किया गया था। इन पदों के लिए लिखित परीक्षा 29 नवंबर को आयोजित की जाएगी। समय सुबह 10 बजे से 11.40 बजे तक होगा। यह भर्ती राज्य सरकार के एक बयान के अनुसार, स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करेगी।’

दरअसल, इस साल, पंजाब में प्रारंभिक शिक्षक प्रशिक्षण के लिए 2,364 रिक्तियों की घोषणा की गई है। आवेदन प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू हुई थी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 जून तक बढ़ा दी गई थी। पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस आयु वर्ग से परे कोई भी उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

वहीं उम्मीदवारों को पदों के लिए आवेदन करने के लिए स्नातक होना चाहिए और प्रत्येक विषय में कम से कम 55% होना चाहिए। सामान्य उम्मीदवारों के लिए कुल शुल्क 1000 रुपये है और SC / ST उम्मीदवारों के लिए शुल्क 500 रुपये है। अधिक जानकारी के लिए ETT परीक्षा, पंजाब शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://educationrecruitmentboard.com/ETT1646/ पर भी विजिट कर सकते हैं।

बता दें कि प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण एक डिप्लोमा स्तर 2 वर्षीय फुलटाइम स्नातक पाठ्यक्रम है, जिसे 4 सेमेस्टर में बांटा गया है। भारथिअर विश्वविद्यालय, जालंधर का लवली प्रोफेशनल विश्वविद्यालय, एपीएस कॉलेज ऑफ एजुकेशन, नोएडा का एमिटी विश्वविद्यालय, गोबिंदगढ़ का RIMT विश्वविद्यालय कुछ शीर्ष संस्थान हैं जो प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण (ETT) प्रदान करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link