Punjab Board PSEB 12th Result 2020 Date: पंजाब सेकेण्‍डरी एजुकेशन बोर्ड जल्‍द ही कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट जारी कर सकता है। रिजल्ट पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर उपलब्ध होगा। छात्र अपने रोल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे। PSEB 12वीं के रिजल्‍ट का मूल्यांकन एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर किया गया है। पंजाब सरकार ने पहले COVID-19 महामारी के बीच कक्षा 12 की शेष परीक्षा को रद्द करने की घोषणा की थी।

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) अब केंद्र द्वारा सुझाए गए सबसे अच्छे प्रदर्शन वाले सब्‍जेक्‍ट्स के फॉर्मूले के आधार पर PSEB 12वीं के रिजल्‍ट घोषित करेगा। बोर्ड ने पहले ही बारहवीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। कॉपियों की चेकिंग का काम अब पूरा हो गया है और बोर्ड रिजल्‍ट जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। PSEB 12 वीं के नतीजे pseb.ac.in पर घोषित किए जाएंगे तथा वेबसाइट के होमपेज पर रिजल्‍ट चेक करने का डायरेक्‍ट लिंक मौजूद रहेगा।

पंजाब बोर्ड 12वीं के रिजल्‍ट जुलाई माह में ही जारी किए जाने हैं। रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर नज़र बनाकर रखें। 2019 में, ग्रामीण क्षेत्र के लिए पास प्रतिशत 86.94 प्रतिशत था और शहरी क्षेत्र के लिए पास प्रतिशत 85.73 प्रतिशत था। 12 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 2,69,228 छात्र नियमित रूप से उपस्थित हुए थे, जिनमें से 2,32,639 उत्तीर्ण हुए थे। इस वर्ष पिछली बार से बेहतर रिजल्‍ट रहने की उम्‍मीद है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link