Police Recruitment 2021: कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में ग्रेजुएशन (न्यूनतम 3 वर्ष) / पोस्ट ग्रेजुएट (न्यूनतम 2 वर्ष) होना चाहिए।

Police Recruitment 2021: पंजाब पुलिस ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर Punjab Police Recruitment 2021 की नोटिफिकेशन जारी कर दी है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि टेक्निकल और सपोर्ट सर्विस कैडर में कांस्टेबल पदों के लिए आमंत्रित किये हैं। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार रिक्त पदों की कुल संख्या 2340 है। इन पदों पर उम्मीदवार पंजाब पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट punjabpolice.gov.in के माध्यम से 29 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी, 2021 तक न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवार का वेतनमान 19,900 रुपये होगा। आयु सीमा और वेतनमान की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

आरआरबी एनटीपीसी फेज 1 एग्जाम के रिजल्ट जल्द हो सकते हैं जारी, ये रही लेटेस्ट अपडेट

कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में ग्रेजुएशन (न्यूनतम 3 वर्ष) / पोस्ट ग्रेजुएट (न्यूनतम 2 वर्ष) होना चाहिए। कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 5 फिट 4 इंच और महिला उम्मीदवारों की लंबाई 5 फिट होनी चाहिए। शैक्षिक योग्यता की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने के लिए जनरल उम्मीदवारों को 1500 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। SC/ ST/ BC वर्ग के कैंडिडेट्स को 800 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। EWS और Ex-Servicemen उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 800 रुपए का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

पंजाब पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। सीबीटी का पहला चरण ऑब्जेक्टिव टाइप का होगा। इसमें भूगोल, इतिहास, करंट अफेयर्स आदि के प्रश्न होंगे। एक और सीबीटी होगा। इसके बाद कैंडिडेट्स का फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट और डॉक्यूमेंट स्क्रूटनी होगी। अंतिम मेरिट सूची जारी होने से पहले शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एक मेडिकल परीक्षा से भी गुजरना होगा।

राजस्थान पीटीईटी 2021 की आंसर की, जानिए कहां और कैसे कर पाएंगे चेक


Source link