पुलिस में सिपाही के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। यह भर्ती 4358 पदों पर होनी है। पंजाब पुलिस की डिस्ट्रिक्ट पुलिस कैडर और आर्म्ड पुलिस कैडर में यह भर्ती होनी है। इन पदों पर नौकरी के लिए कैंडिडेट्स ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पंजाब पुलिस की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 जुलाई से शुरू हो चुके हैं और आवेदन की लास्ट डेट 15 अगस्त 2021 है। इस संबंध में पंजाब पुलिस ने अपनी वेबसाइट https://iur.ls/punjabpolicerecruitment2021 पर विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया है। इस वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म और ओएमआर शीट पर ऑफलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को शारीरिक मापतौल (PMT) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PST) के लिए अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। सभी परीक्षों में प्रदर्शन पर बनी मेरिट लिस्ट के अनुसार, अभ्यर्थियों का चयन संबंधित कैडर के लिए किया जाएगा।

पदों की बात करें तो डिस्ट्रिक्ट पुलिस कैडर में 2015 पदों पर और आर्म्ड पुलिस कैडर में 2343 पर भर्ती होनी है। इन पदों के लिए आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 25 साल रखी गई है। पढ़ाई की बात करें तो कैंडिडेट किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पास होना चाहिए। इन पदों पर आवेदन करने वाले पुरुष उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 5 फुट 7 इंच होनी चाहिए। वहीं महिला कैंडिडेट की लंबाई कम से कम 5 फुट 2 इंच होनी चाहिए।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link