Assam Police Recruitment 2020: असम राज्य स्तरीय पुलिस भर्ती बोर्ड (Assam State Level Police Recruitment Board, ASLPRB), ने पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर आवेदन का नोटिफिकेशऩ जारी किया है। यहां जिला पुलिस कैडर में जूनियर असिस्टेंट, निदेशालय के एपी मुख्यालय में जूनियर असिस्टेंट और जिला पुलिस कैडर में स्टेनोग्राफर ग्रेड-3 के पदों पर कुल 204 रिक्तियां है। इच्छुक औऱ योग्य उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 04 अप्रैल 2020 से शुरू होनी थी जिसके आवेदन ASLPRB की आधिकारिक वेबसाइट www.slprbassam.in. के जरिए 04 मई 2020 तक स्वीकार किए जाने थे। इन पदों पर नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को हर महीने 49000 रुपए तनख्वाह दी जाएगी। हालांकि, भारत में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए 21 दिन का लॉकडाउन लागू है, जिस वजह फिलहाल इस भर्ती प्रक्रिया को रोक दिया गया है। 14 अप्रैल को लॉकडाउन हटने के बाद दोबारा भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइकट पर नजर बनाए रखें। आइए जानते हैं पुलिस की नौकरी में शामिल पदों का विवरण, क्वॉलिफिकेशऩ, एग्जाम पैटर्न और जरूरी जानकारी।

असम पुलिस भर्ती 2020 का विवरण
जिला पुलिस कैडर में जूनियर सहायक – 170 रिक्तियां
एपी मुख्यालय निदेशालय में जूनियर सहायक – 15 रिक्तियां
जिला पुलिस कैडर के स्टेनोग्राफर (ग्रेड-3) – 19 रिक्तियां

पद के हिसाब से ये चाहिए शैक्षिक योग्यता
जूनियर असिस्टेंट (APHQRS / जिला स्तर पर): उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, कॉलेज / संस्थानों से Arts, Science, Commerce स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना चाहिए और कंप्यूटर में डिप्लोमा होना चाहिए।

स्टेनोग्राफर (ग्रेड-3) (जिला स्तर): उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Arts, Science, Commerce स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके अलावा असम में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या आईटीआई से स्टेनोग्राफी में 80 WPM के साथ नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा: इस भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 38 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, एससी, एसटी (एच) और एसटी (पी) श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 साल और ओबीसी / एमओबीसी उम्मीदवारों को 3 साल की छूट मिलेगी।

जूनियर असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर के भर्ती के लिए एग्जाम
जूनियर असिस्टेंट
1) लिखित परीक्षा – 50 अंक
2) प्रैक्टिकल टेस्ट – 50 अंक
कुल – 100 अंक

स्टेनोग्राफर (ग्रेड-3)
1) लिखित परीक्षा – 50 अंक
2) प्रैक्टिकल टेस्ट – 50 अंक
3) स्टेनोग्राफी टेस्ट – 50 अंक
कुल – 150 अंक

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link