बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन और भूमिका चावला स्टारर फिल्म ‘रन’ में छोटे से रोल में नजर आने वाले पंकड त्रिपाठी आज डिजीटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के सबसे पसंदीदा सितारे हैं। ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘मिर्जापुर’ के बाहुबली से लेकर ‘कागज’ के भरत लाल तक, हर किरदार में जान फूंकने वाले पंकज त्रिपाठी अपने अभिनय और सॉफ्टनेस के चलते काफी पसंदीदा अभिनेताओं में से हैं। लेकिन यहां तक पहुंचने का सफर इतना आसान नहीं था, शायद कम ही लोग जानते होंगे कि एक वक्त ऐसा भी था जब वे बावर्ची की भी नौकरी करते थे।

10वीं क्लास तक नहीं पता था सिनेमा: पंकज त्रिपाठी का जन्म 5 सितंबर 1976 को बिहार के गोपालगंज, गांव बेलसंद में एक किसान परिवार में हुआ था। पिता पंडित बनारस तिवारी एक किसान हैं और माता हेमवंती गृहणी हैं। पंकज ने स्कूली शिक्षा गोपालगंज (बिहार) के डी. पी. एच. स्कूल से की है। वे कई इंटरव्यू में बता चुके हैं कि 10वीं क्लास तक सिनेमा के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं थी और जो रंगमंच हुआ करता था वो भी गांव से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर था।

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा तक का सफर: घर में टेलीविजन न होने के कारण फिल्मों के बारे में नहीं जानते थे। हालांकि, 12वीं क्लास में आते-आते उन्हें एक्टिंग में दिलचस्पी होने लगी थी। पटना में ग्रेजुएशन शुरू की लेकिन पूरा ध्यान एक्टिंग की तरफ चला गया। फिर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) में पढ़ने के लिए दिल्ली आ गए। यहां से साल 2004 में ड्रामा में स्नातक किया। एनएसडी के बाद वह पटना लौट आए और 4 महीने तक थिएटर किया।

होटल में बावर्ची की नौकरी: फिल्मों में काम मिलने से पहले शुरुआती स्ट्रगल के दौरान ही पंकज त्रिपाठी ने होटल में बावर्ची की नौकरी की थी। दरअसल, उन्होंने होटल मैनेजमेंट में एक कोर्स किया और पटना के होटल मौर्य में दो साल तक एक बावर्ची के तौर पर काम किया। यह वो दौर था जब वे सुबह एक्टिंग के लिए जाते थे और रात में होटल में जॉब करते थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वे इन दिनों सिर्फ पांच घंटा ही सो पाते थे। यह सिलसिला 2 साल तक चलता रहा। इसके बाद, पंकज त्रिपाठी अपनी पत्नी मृदुला के साथ मुंबई आ गए थे। उस समय मृदुला टीचर थीं और पंकज काम की तलाश में थे।

आज करोड़ों के मालिक: पंकज इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में बताते हैं कि, वे रेलवे में नौकरी करने के लिए सोचते थे। लेकिन बाद में काम मिलने लगा और तब उनकी पत्नी ने खुद से नौकरी भी छोड़ दी थी। आज पंकज त्रिपाठी किस मुकाम पर हैं सभी जानते हैं। IWMBuzz की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिभाशाली अभिनेता की कुल संपत्ति पांच मिलियन डॉलर यानी लगभग 37 करोड़ रुपये (2020 तक) बताई जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link