Otto Wichterle (ओटो विक्टेरल) Google Doodle: 1913 में चेक रिपब्लिक (तब, ऑस्ट्रिया-हंगरी) के प्रोस्टेजोव में जन्मे, विक्टेरल ने 1936 में प्राग इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (आईसीटी) से जैविक रसायन विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।

Otto Wichterle (ओटो विक्टेरल) Google Doodle: गूगल आज चेक केमिस्ट ओटो विक्टेरल का 108वां जन्मदिन डूडल बनाकर मना रहा है। विक्टेरल को आधुनिक सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस का आविष्कार करने के लिए जाना जाता है। अब दुनिया भर में करीब 140 मिलियन लोगों द्वारा उनकी आंखों की जरूरतों के लिए उपयोग किया जाता है। डूडल में ओटो विक्टेरल को अपनी उंगलियों पर कॉन्टैक्ट लेंस का एक टुकड़ा पकड़े हुए दिखाया गया है, जबकि लाइट को आंख पर पड़ने के बाद रिफ्लेक्शन के रूप में बैकग्राउंड में Google लोगो दिखाया गया है।

1913 में चेक रिपब्लिक (तब, ऑस्ट्रिया-हंगरी) के प्रोस्टेजोव में जन्मे, विक्टेरल ने 1936 में प्राग इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (आईसीटी) से जैविक रसायन विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने 1950 के दशक के दौरान प्रोफेसर के रूप में पढ़ाते हुए ही आंखों के प्रत्यारोपण के लिए एक शोषक और पारदर्शी जेल विकसित किया था।




Source link