OPSC Civil Service Exam 2020-21: ओडिशा लोक सेवा आयोग (OPSC) ने ओडिशा सिविल सेवा के तहत पदों और सेवाओं में भर्ती के लिए ओडिशा सिविल सेवा परीक्षा 2020 में प्रवेश के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। ओपीएससी सिविल सेवा पंजीकरण लिंक आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in पर 12 जनवरी 2021 से उपलब्ध है। ओपीएससी ओडिशा सिविल सर्विसेज (ग्रुप ए और ग्रुप बी) के तहत आने वाले पदों और सेवाओं पर भर्ती के लिए इस परीक्षा का आयोजन कर रहा है। पंजीकरण / पुनः पंजीकरण के लिए लिंक और परीक्षा शुल्क का भुगतान 12 जनवरी और 11 फरवरी के बीच उपलब्ध होगा। पंजीकृत ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18 फरवरी है।

महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि शुरू – 12 जनवरी 2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि -18 फरवरी 2021
परीक्षा शुल्क प्राप्त करने की अंतिम तिथि – 11 फरवरी 2021
प्रारंभिक परीक्षा की तिथि – 24 दिसंबर 2021 (शुक्रवार)

पहली कैटेगरी में खाली पदों की जानकारी:
श्रेणी 1 में-
ओडिशा प्रशासनिक सेवा, ग्रुप-ए (जूनियर ब्रांच) – 137 पद
ओडिशा पुलिस सेवा, ग्रुप-ए (जूनियर ब्रांच) – 06 पद
ओडिशा फाइनेंस सर्विस, ग्रुप-ए (जूनियर ब्रांच) – 104 पद

दूसरी कैटेगरी में खाली पदों संख्या
श्रेणी 2 में-
ओडिशा सहकारी सेवा, (ग्रुप-बी) – 08 पद
ओडिशा राजस्व सेवा (ग्रुप-बी) – 74 पद
ओडिशा कराधान और लेखा सेवा (ग्रुप-बी) – 63 पद

सिविल सेवा परीक्षा पद – 392

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा: उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें भारत में केंद्र या राज्य विधानमंडल के अधिनियम या संसद के अधिनियम द्वारा स्थापित एक शैक्षिक संस्थान या विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी चाहिए। उम्मीदवार की आयु सीमा 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक को ओडिया पढ़ने, लिखने और बोलने में भी सक्षम होना चाहिए। एक अभ्यर्थी को नॉन-रिफंडेबल और नॉन-एडजस्टेबल शुल्क 500 रुपये का भुगतान करना होता है। ओडिशा के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को केवल जन्म के साथ और विकलांगता वाले व्यक्तियों को, जिनकी स्थायी विकलांगता 40 प्रतिशत या उससे अधिक है, उन्हें शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

बता दें कि, OCS परीक्षा में तीन चरण शामिल होंगे- प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण या साक्षात्कार। प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार (बहुविकल्पीय प्रश्न) के दो पेपर शामिल होंगे और प्रत्येक पेपर दो घंटे की अवधि का होगा जिसमें प्रत्येक में 200 अंक होंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो





सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link