दुनिया भर में लगभग पिछले एक साल से कोरोना वायरस महामारी (COVID-19) का प्रकोप है। इस महामारी के चलते विश्व के लगभग सभी देश बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। कोरोनावायरस और उसकी वजह से लॉकडाउन के चलते अर्थव्यस्था को काफी नुकसान पहुंचा है। भारी संख्या में लोगों ने अपनी नौकरियां गंवाई हैं तो कई विभागों ने नई भर्तियों पर रोक भी लगाई। लेकिन अब धीरे-धीरे नए माध्यमों और अवसर तलाशे जा रहे हैं। कोविड -19 के कारण, बहुत-सी कंपनियों ने नौकरी के लिए ऑनलाइन इंटरव्यू का विकल्प चुना है। नई भर्तियों के लिए वीडियो कॉल पर जॉब इंटरव्यू लिए जा रहे हैं। इसलिए, आज हम आपको ऑनलाइन जॉब इंटरव्यू से जुड़ी जरूरी जानकारी दे रहे हैं।

लैपटॉप या स्मार्टफोन होना चाहिए: अगर आप ऑनलाइन इंटरव्यू देना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा लैपटॉप या स्मार्टफोन होना बहुत जरूरी है। नौकरी के साक्षात्कार से पहले ध्यान रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। एक अच्छा सेल्फी कैमरा वाला स्मार्टफोन या एक अच्छा वेब कैमरा वाला लैपटॉप ज्यादा अच्छा रहता है।

वीडियो कॉलिंग प्लेटफ़ॉर्म पर अकाउंट बनाएं: नौकरी के लिए बहुत से इंटरव्यू जूम, गूगल मीट, स्काइप या Microsoft टीमों पर किए जाते हैं। इसलिए, इंटरव्यू से पहले इन प्लेटफार्मों पर जाकर अपना अकाउंट तैयार रखें। ताकि आपको कॉल करने में देर न हो।

हमेशा वीडियो कॉल ऑप्शन ऑन रखें: अकसर लोग वीडियो कॉल के दौरान डिवाइस कैमरा बंद कर देते हैं। लेकिन इंटरव्यू के दौरान यह गलती भूलकर भी न करें। कॉल शुरू होने से पहले आपको कैमरा चालू करना होगा। ध्यान रखें, इंटरव्यू के लिए आपके द्वारा चुना गया कोना बेहतर, जहां आवाज कम और रोशनी अच्छी होनी चाहिए।

फ्रेम सेट करें: यह ज्यादातर नौकरी साक्षात्कार के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले लोगों के लिए है। अपने कार्यालय की बैठकों के दौरान अपने फोन को हाथ में न रखें। इसके लिए एक स्टैंड का उपयोग करना सुनिश्चित करें क्योंकि फ्रेम बहुत अधिक नहीं बढ़ना चाहिए। यह साक्षात्कारकर्ताओं पर एक पेशेवर प्रभाव छोड़ देगा। वीडियो कॉल शुरू होने से पहले अपने फ्रेम को ठीक करना भी सुनिश्चित करें।

इंटरनेट कनेक्शन चेक करें: एक सेट कनेक्शन सबसे जरूरी चीजों में से एक है। कॉल से पहले नेटवर्क कनेक्शन चेक करें, और यदि कोई समस्या है तो उसे ठीक करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link