NTA UGC NET 2020 Application Correction Window: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने UGC नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET June 2020) के लिए एप्लिकेशन करेक्शन विंडो ओपन कर दी है। यदि उम्मीदवार अपना एग्‍जाम सेंटर बदलना चाहते हैं, तो वे इसके लिए इस विंडो के माध्‍यम से आवेदन कर सकते हैं। एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in, ugcnet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। कई बार रीशिड्यूल होने के बाद, परीक्षा अब 16 से 18 सितंबर और 21 से 25 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी।

परीक्षा कंप्यूटर आधारित (CBT) होगी और ऑनलाइन आयोजित की जाएगी जिसमें दो पेपर होंगे। दोनों प्रश्नपत्रों में वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। दोनो पेपर्स के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा। यह तीन घंटे की परीक्षा होगी जिसमें छात्रों से 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के पहले भाग में 100 अंकों के लिए 50 प्रश्न होंगे और दूसरे में 200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे।

NTA UGC NET Admit Card 2020: कैसे करें डाउनलोड
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
स्टेप 2: होमपेज पर दिख रहे एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: अपनी डीटेल्‍स का उपयोग करके लॉग-इन करें।
चरण 4: एडमिट कार्ड आपकी स्‍क्रीन पर दिखाई देगा, इसे डाउनलोड करें।

नए नियमों के अनुसार, परीक्षा में क्‍वालिफाई होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक (आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 35 प्रतिशत) स्कोर करने होंगे। योग्य उम्मीदवारों में से केवल शीर्ष 6 प्रतिशत को उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा। परीक्षा को पास करने वाले सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) अथवा दोनो के लिए पात्र हो जाते हैं। इस वर्ष की परीक्षा जून माह में होनी थी जो कोरोना संक्रमण के चलते आगे बढ़कर अब सितंबर में आयोजित की जा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link