NTA JEE Main Result 2020:राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी NTA 11 सितंबर तक JEE मेन परीक्षा के रिजल्‍ट जारी करने वाला है। रिजल्‍ट की डेट आधिकारिक JEE Advanced 2020 ब्रॉशर में दी गई है। उम्मीदवार अपने एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का उपयोग करके ऑफिशियल पोर्टल पर लॉग इन करके JEE Mains 2020 एग्‍जाम का रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे। JEE Mains रिजल्‍ट में NTA पर्सेंटाइल स्कोर, ऑल इंडिया रैंक और JEE Mains क्वालीफाइंग कट-ऑफ के बारे में जानकारी दी गई होगी। उम्मीदवारों को यह नोट करना होगा कि NTA स्कोर प्रत्येक उम्मीदवार के लिए जनवरी 2020 और अप्रैल/ सितंबर 2020 परीक्षा के लिए अलग अलग होगा। दोनो परीक्षाओं में से जिसमें उम्‍मीदवार के अधिक नंबर होंगे, उस स्‍कोरकार्ड को रैंकिंग के लिए मान्‍य किया जाएगा।

NTA JEE Mains Result 2020: कैसे चेक करें
स्‍टेप 1: उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
स्‍टेप 2: अब होमपेज पर दिख रहे “परिणाम देखें/ स्कोरकार्ड” लिंक पर क्लिक करें।
स्‍टेप 3: अब रिजल्‍ट पेज पर अपना एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें।
स्‍टेप 4: अंत में “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
स्‍टेप 5: रिजल्‍ट उम्‍मीदवार की स्‍क्रीन पर नज़र आएगा।
स्‍टेप 6: इसे डाउनलोड करें और एक प्रिंट आउट ले लें।

JEE Main रिजल्‍ट में NTA स्कोर और उम्मीदवारों की रैंक के साथ-साथ उन उम्‍मीदवारों के नाम भी शामिल होंगे जो JEE Advanced 2020 में उपस्थित होने के योग्य होंगे। इसके अलावा, रिजल्‍ट में ऑल इंडिया रैंक और ऑल इंडिया कैटेगरी रैंक भी दी गई होगी। ऑल इंडिया स्‍कोरकार्ड देशभर के NITs/ IIITs/ CFTIs/ SFIs में एडमिशन के लिए मान्‍य होगा। बता दें कि यदि दो या दो से अधिक उम्मीदवार बी.टेक / बीई के लिए पेपर 1 में एक बराबर नंबर प्राप्त करते हैं, तो मेरिट तैयार करने के लिए NTA निर्दिष्ट दिशा-निर्देश लागू किए जाएंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link