Northeast Frontier Railway recruitment 2022: पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने अपरेंटिस पदों के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार एनएफआर की आधिकारिक वेबसाइट nfr.indianrailways.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया आज यानी 1 जून से शुरू हो गई है।

अपरेंटिस पदों के लिए उम्मीदवार 30 जून 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 5636 पदों को भरा जाएगा। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, आवेदन की किसी भी प्रति को आरआरसी / इकाइयों को भेजने की आवश्यकता नहीं है।

वैकेंसी की डिटेल
इस भर्ती के तहत उम्मीदवार 7 डिवीजनों में आवेदन कर सकते हैं। जिसमें से कटिहार और टीडीएच कार्यशाला के लिए 919 पद, अलीपुरद्वार के लिए 522 पद, रंगिया के लिए 551 पद, लुमडिंग के लिए 1140 पद, तिनसुकिया के लिए 547 पद, न्यू बोंगाईगांव वर्कशॉप के लिए 1,110 पद और डिब्रूगढ़ वर्कशॉप के लिए 847 पद हैं।

पात्रता मापदंड
उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग या नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग / स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा जारी प्रोविजनल सर्टिफिकेट द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (आईटीआई) होना चाहिए।

उम्मीदवारों की आयु सीमा
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 15 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन तैयार मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। प्रत्येक इकाई में मेरिट सूची मैट्रिक में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के साथ उस ट्रेड में आईटीआई अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी जिसमें अप्रेंटिसशिप की जानी है।

आवेदन शुल्क
आवेदकों को 100 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। यह भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके स्क्रीन पर पूछी गई जानकारी प्रदान करके किया जा सकता है। ऑनलाइन भुगतान के लिए लेनदेन शुल्क उम्मीदवारों द्वारा ही वहन किया जाएगा। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार एनएफआर की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।




Source link