IISc बेंगलुरु ने देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में ओवरऑल रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है। टॉप विश्वविद्यालयों की लिस्ट में IIT बॉम्बे ने तीसरा स्थान हासिल किया है।

NIRF Ranking 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान साल 2021 की नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग जारी कर दी है। कोरोना के चलते पिछले साल की तरह इस साल भी रैंकिग जारी करने का कार्यक्रम ऑनलाइन हुआ। शिक्षा मंत्री द्वारा एनआईआरएफ रैंकिंग कुल 11 कैटेगरी में जारी किया गया है। इनमें ओवरऑल, यूनिवर्सिटी, मैनेजमेंट, कॉलेज, फार्मेसी, मेडिकल, इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, एआरआईआईए (नवाचार उपलब्धियों पर संस्थानों की अटल रैंकिंग) और लॉ शामिल हैं। रैंक चेक करने के लिए ऑफिशियल वेब साइटnirfindia.org है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT मद्रास) राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) रैंकिंग 2021 में शीर्ष रैंक हासिल करते हुए भारत में सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में उभरा था। लगातार तीसरे साल, IIT मद्रास ने टॉप रैंक हासिल की है। आईआईटी मद्रास को एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 में ‘ओवरऑल’ और ‘इंजीनियरिंग’ कैटेगरी में भारत में नंबर एक स्थान दिया गया है। आईआईटी ने फिर से लिस्ट में बड़ा स्कोर किया है, जिसमें सात आईआईटी ने लिस्ट में स्थान हासिल किया है।

IISc बेंगलुरु ने देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में ओवरऑल रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है। टॉप विश्वविद्यालयों की लिस्ट में IIT बॉम्बे ने तीसरा स्थान हासिल किया है। IIT दिल्ली, IIT कानपुर और IIT खड़गपुर को क्रमशः चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर रखा गया है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने नौवीं और दसवीं रैंक हासिल की है।

Indian Army Recruitment 2021: इंजीनियरिंग ग्रेजुएट के लिए निकली नौकरी, जल्द करें आवेदन

टॉप 10 इंस्टीट्यूट्स की लिस्ट

NIRF रैंकिग के मुताबिक देश के टॉप 10 इंस्टीट्यूट।

साल 2020 में ओवरऑल कैटेगरी में आईआईटी मद्रास पहले और बेंगलुरु का IISc दूसरे नंबर पर था। यूनिवर्सिटी की कैटेगरी में आईआईएससी बेंगलुरु टॉप पर था। दूसरे नंबर पर जेएनयू दिल्ली और तीसरे नंबर पर बीएचयू थे। बेस्ट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट की कैटेगरी में आईआईएम अहमदाबाद टॉप पर रहा था। मेडिकल कॉलेज में एम्स दिल्ली टॉप पर था। बेस्ट कॉलेजों की कैटेगरी में दिल्ली यूनिवर्सिटी का मिरांडा हाउस पहले, LSR दूसरे और हिंदू कॉलेज तीसरे नंबर पर था। लॉ में एनएलयू बेंगलुरू पहले और एनएलयू दिल्ली दूसरे नंबर पर था।

SSC Exam Schedule Notification 2021: कांस्टेबल जीडी, सीपीओ एसआई, सीएचएसएल, स्टेनोग्राफर के लिए एसएससी ने जारी किया ये एग्जाम शेड्यूल


Source link