केंद्र द्वारा जारी की गई नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 ने देश की शिक्षा प्रणाली में व्यापक बदलाव की सिफारिश की है। नई नीति के अनुसार, 2030 तक, शिक्षण के लिए आवश्यक न्यूनतम डिग्री चार वर्षीय एकीकृत बीएड होगी। इसके अलावा, नई स्कूल प्रणाली के अनुसार शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) को भी बदला जाएगा। इससे पहले, टीईटी को दो भागों में बांटा गया था – भाग 1 और भाग 2। अब स्कूल संरचना को चार भागों में विभाजित किया गया है – मूलभूत, प्रारंभिक, मध्य और माध्यमिक। अब टीईटी को भी इसी के मुताबिक विकसित किया जाएगा। विषय शिक्षकों के लिए, उपयुक्त टीईटी या नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) संबंधित विषयों में परीक्षण स्कोर भी भर्ती के लिए ध्यान में रखा जाएगा। NTA सभी विषयों और एक सामान्य योग्यता परीक्षा के लिए परीक्षा आयोजित करेगा।

टीईटी क्वालीफाई करने वालों को एक डेमो देना होगा या एक इंटरव्यू में उपस्थित होना होगा, और नई नीति के अनुसार, स्थानीय भाषा के बारे में अपना ज्ञान दिखाना होगा। एनईपी के अनुसार, ” इंटरव्यू शिक्षक भर्ती का एक अभिन्न हिस्सा बन जाएगा”। ये इंटरव्यू स्थानीय भाषा में शिक्षण में कंफर्ट और दक्षता का आकलन करेंगे। निजी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अनिवार्य रूप से टीईटी पास होना चाहिए।

Education Policy 2020 LIVE: Check Updates

स्कूलों में भर्ती और खाली पदों को डिजिटल रूप से मैनेज किया जाएगा। अगले दो दशकों में अपेक्षित विषय-वार के खाली पदों का आकलन करने के लिए प्रत्येक राज्य द्वारा एक टेक्नोलॉजी बेस्ड व्यापक शिक्षक-आवश्यकता नियोजन पूर्वानुमान अभ्यास आयोजित किया जाएगा।

चूंकि स्कूलों को उन शिक्षकों की आवश्यकता होगी जो कई भाषाओं में पढ़ा सकते हैं और उन्हें नए युग के पाठ्यक्रमों जैसे कम्प्यूटेशनल थिंकिंग, कोडिंग आदि का ज्ञान है, जो NEP के तहत स्कूल स्तर पर शुरू किए गए हैं, बीएड पाठ्यक्रम को भी उसी के अनुसार बदला जाएगा। बीएड कोर्स चार साल की अवधि के होंगे। एक भाषा पर ध्यान देने और द्विभाषी व्याख्यान देने के साथ दोहरी बीएड की डिग्री भी प्रदान की जाएगी। बीएड प्रोग्राम “गिफ्टिड चिल्ड्रेन” की शिक्षा में विशेषज्ञता की अनुमति देगा।

UGC Guidelines 2020 Live Updates

एक और दो साल के बीएड के विकल्प भी उपलब्ध होंगे। दो-वर्षीय बीएड स्नातक की डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों के लिए होगा, और एक-वर्षीय बीएड कार्यक्रम केवल उन लोगों के लिए पेश किए जाएंगे जिन्होंने चार वर्षीय बहु-विषयी स्नातक की डिग्री के बराबर या जिन्होंने मास्टर डिग्री प्राप्त की है। इन उम्मीदवारों को बाद में विशेषता के क्षेत्र में विषय शिक्षकों (या यूजी या पीजी स्तर पर पीछा विषय) के रूप में काम पर रखा जाएगा।

जिन शिक्षकों को पहले ही काम पर रखा गया है, उनसे हर साल कम से कम 50 घंटे के सतत व्यावसायिक विकास (सीपीडी) में भाग लेने की उम्मीद की जाएगी। कार्यकाल, पदोन्नति, और वेतन संरचना की योग्यता-आधारित संरचना विकसित की जाएगी। इस मॉडल के तहत, शिक्षकों को प्रोत्साहित किया जाएगा। मूल्यांकन की प्रणाली में कई पैरामीटर शामिल होंगे। इन मापदंडों को प्रत्येक राज्य द्वारा विकसित किया जाएगा और इसमें सहकर्मी समीक्षा, उपस्थिति, प्रतिबद्धता, सीपीडी के घंटे और स्कूल और समुदाय के लिए अन्य प्रकार की सेवा शामिल होगी।

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