National Board of Examinations (NBE) ने National Eligibility cum Entrance Test (NEET) super specialty के लिए आवेदन लेने शुरू कर दिए हैं। आवेदन 3 अगस्त से शुरू हो गए हैं। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 23 अगस्त है। जो कैंडिडेट्स इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वह nbe.edu.in पर जाकर घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए एग्जाम 15 सितंबर को होगा और एग्जाम का रिजल्ट 25 सितंबर तक आ सकता है। कैंडिडे्टस से फॉर्म भरते वक्त कोई गलती हो जाती है या उन्हें अपने फॉर्म में कुछ बदलाव करना हो तो वह 24 और 25 अगस्त को कर पाएंगे। दो दिन एडिट विंडो खुलेगी। इसके अलावा किसी कैंडिडेट को फॉर्म भरने के बाद अगर अपनी फोटो एडिट करनी है तो वह 2 और 3 सितंबर को कर पाएंगे। इसके बाद 7 सितंबर को एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।

UGC Guidelines for University Exams 2020 News Updates: Check Here

पूरा एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। एग्जाम से पहले आप अच्छे से प्रक्टिस कर सकें इसके लिए 1 सितंबर से आधिकारिक वेबसाइट पर डेमो पेपर आ जाएगा। जो कैंडिडेट्स एग्जाम क्लियर करेंगे उन्हें संबंधित मेडिकल इंस्टिट्यूट की दूसरी शर्तें जैसे एडमिशन क्राइटेरिया और एलिजिबिलिटी, मेडिकल फिटनेस आदि भी पूरी करनी होंगी। इसके लिए कैंडिडेट्स को 3,750 रुपए की फीस और इस पर 657 रुपए का जीएसटी देना होगा। मतलब कैंडिडेट को कुल 4425 रुपए देने होंगे।

Sarkari Naukri 2020: Check Sarkari Jobs Notification Here

NEET SS 2020: How to apply

सबसे पहले nbe.edu.in पर जाएं।
वेबसाइट के होम पेज पर आपको NEET SS 2020 का लिंक मिलेगा उसपर क्लिक करें।
इसके बाद ‘new registration’ पर क्लिक करें।
अब यहां मांगी गईं जरूरी डिटेल्स डालकर पूरा फॉर्म भर दें।
फॉर्म भरने के बाद पेमेंट कर दें आपका आवेदन हो जाएगा।

एक कैंडिडेट अधिकतम दो सुपर स्पेशियलिटी कोर्स चुन सकता है। यह वही कोर्स होंगे जो कैंडिडेट द्वारा की गई पढ़ाई के मुताबिक ही होंगे। परीक्षा में सभी पात्र विशेषता पाठ्यक्रमों से 40 प्रतिशत प्रश्न शामिल होंगे और 60 प्रतिशत प्रश्न सुपर स्पेशलिटी पाठ्यक्रमों से होंगे। प्रत्येक प्रश्न पत्र में कुल 100 सवाल होंगे। जिसे दो हिस्सों में विभाजित किया जाएगा। सभी प्रश्न पीजी एक्जिट स्तर पर होंगे। प्रत्येक सुपर स्पेशियलिटी कोर्स एमसीक्यू प्रारूप में एक अलग परीक्षा होगी। सही उत्तर चार अंकों का होगा और गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link