NEET PG 2020: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने पोस्‍टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) पास करने वालों के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है। जिन छात्रों ने परीक्षा पास कर ली है और प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा।

आवेदन प्रक्रिया 12 मार्च से शुरू होगी और 22 मार्च को रात 11:55 बजे समाप्त होगी। अपनी प्रेफरेंस के आधार पर, उम्मीदवारों को एक च्‍वाइस लिस्‍ट भी देनी होगी। ऐसा करने के लिए विंडो 16 मार्च से 22 मार्च तक एक्टिव रहेगी। सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया 23 और 24 मार्च को होगी।

जो उम्‍मीदवार अलॉटेड संस्थान में प्रवेश चाहते हैं, उन्हें 26 मार्च से 3 अप्रैल तक कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा। उम्मीदवारों को डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के राउंड से गुजरना होगा और शुल्क जमा करना होगा। ऐसा करने में विफल रहने पर, उनकी सीट अगले राउंड के लिए खुली रहेगी।

सेकेंड राउंड के रजिस्‍ट्रेशन 7 से 12 अप्रैल के बीच होंगे। उनका रिपोर्टिंग समय 15 से 22 अप्रैल है। यदि कोई सीटें खाली रह जाती हैं, तो एक मॉप-अप राउंड आयोजित किया जाएगा। मॉप-अप राउंड के लिए, सीट मैट्रिक्स 11 मई को जारी किया जाएगा और उसके लिए रजिस्‍ट्रेशन 12 मई से 18 मई शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

NEET PG को मास्टर ऑफ़ सर्जरी (MS) और डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन (DM) के सरकारी, निजी, डीम्ड और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में उपलब्‍ध पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link