प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले युवाओं को सहायता प्रदान करते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में इच्छुक छात्रों को मुफ्त कक्षाएं प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने NEET, JEE (Mains and Advanced), CDS, NDA, UPSC और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए अभ्युदय कोचिंग सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है। प्रवक्ता ने कहा कि मुफ्त कोचिंग की सुविधा गरीब और वंचित छात्रों को बहुत सहायता प्रदान करेगी जिनके मार्गदर्शन का राज्य सरकार द्वारा ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि कोचिंग संस्थान 16 फरवरी से बसंत पंचमी से काम करना शुरू कर देंगे और 10 फरवरी से कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

पहले चरण में अभ्युदय कोचिंग सेंटर्स की स्थापना मंडल स्तर पर की जाएगी और अगले चरण में जिला स्तर पर खोले जाएंगे। कोचिंग में उम्मीदवारों के लिए वरिष्ठ आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारियों द्वारा काउंसलिंग का प्रावधान भी शामिल होगा। एनडीए और सीडीएस जैसी परीक्षाओं के मामले में, यूपी में सैनिक स्कूलों के प्रिंसिपलों द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी।

इसके साथ ही NEET और JEE परीक्षा के लिए अलग-अलग कक्षाएं होंगी। विभिन्न परीक्षाओं के पूरे सिलेबस को कवर करने वाले सभी लेक्चर और स्टडी मेटिरियल भी ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। उम्मीदवारों के लिए सबसे अच्छा फील्ड चुनने में मदद करने के लिए और डाउट सॉल्विंग के लिए अलग से सेशन होगा। इसमें गेस्ट फेकल्टी होंगे और एक्सपर्ट्स के साथ डिस्कशन भी होगा। प्रवक्ता ने कहा कि गेस्ट लेक्चर को परीक्षा में सटीक जवाब लिखने के लिए त्वरित तैयारी और तकनीकों के साथ मदद मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link