NEET Counselling 2021: एमसीसी ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए नीट काउंसलिंग 2021 में भाग लेने वाले एनआरआई उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। अपनी राष्ट्रीयता बदलने वाले उम्मीदवारों को एक और विकल्प प्रदान किया गया है।

NEET Counselling 2021: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने उन एनआरआई उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया है, जिन्हें अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए नीट काउंसलिंग 2021 में भाग लेना है। एमसीसी की नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, समिति ने उन उम्मीदवारों को एक और विकल्प प्रदान किया है जो अपनी राष्ट्रीयता को भारतीय से एनआरआई में बदलना चाहते हैं।

उम्मीदवार जो एनआरआई कोटे के तहत एनईईटी यूजी काउंसलिंग 2021 में भाग लेना चाहते हैं, वे अपना आवेदन एमससी को जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स के साथ मेल पर भेज सकते हैं। जो उम्मीदवार अपनी राष्ट्रीयता को एनआरआई में परिवर्तित करना चाहते हैं, वो 02 जनवरी 2022 से पहले अप्लाई कर सकते हैं।

उम्मीदवार जो वर्तमान में भारतीय के रूप में पंजीकृत हैं, एमसीसी की नवीनतम अधिसूचना के अनुसार अपनी राष्ट्रीयता को एनआरआई श्रेणी में बदल सकते हैं। NEET UG 2021 काउंसलिंग के लिए राष्ट्रीयता में बदलाव का अनुरोध करने के लिए, उम्मीदवारों को प्रासंगिक दस्तावेज प्रदान करने और उन्हें एमसीसी में जमा करने की आवश्यकता होती है।

SBI Recruitment 2022: सरकारी बैंक में नौकरी का मिल रहा शानदार मौका, इस तरह करें अप्लाई

आवश्यक दस्तावेज

  • दस्तावेज जो दावा करते हैं कि स्‍पॉन्‍सरर एक एनआरआई (पासपोर्ट, स्‍पॉन्‍सरर का वीजा) है।
  • सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार स्‍पॉन्‍सरर के साथ एनआरआई का संबंध।
  • स्‍पॉन्‍सरर से हलफनामा कि वह विधिवत नोटरीकृत उम्मीदवार के पूरे पाठ्यक्रम शुल्क को प्रायोजित करेगा।
  • स्‍पॉन्‍सरर का दूतावास प्रमाण पत्र (वाणिज्य दूतावास से प्रमाण पत्र)।
  • उम्मीदवार का नीट स्कोरकार्ड।

राष्ट्रीयता कैसे बदलें?
NEET UG काउंसलिंग 2021 के लिए राष्ट्रीयता बदलने की प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए, परीक्षा प्राधिकरण ने कहा है कि छात्रों को इसके लिए अपने आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। भारतीय से एनआरआई में बदले उम्मीदवार की राष्ट्रीयता के दस्तावेज एमसीसी को ईमेल के माध्यम से ug.nri.mcc@gmail.com पर भेजे जा सकते हैं। उम्मीदवार आज यानी 30 दिसंबर 2021 से 2 जनवरी 2022 तक सुबह 10 बजे तक राष्ट्रीयता बदलने के अपने एनआरआई दावे के समर्थन में प्रासंगिक दस्तावेज भेज सकते हैं।




Source link