NEET 2021 Exam Date: नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2021) स्नातक चिकित्सा में प्रवेश के लिए तारीख की घोषणा कर दी है। NEET 2021 एग्जाम का आयोजन 1 अगस्त को किया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा की तारीख की घोषणा की है। जल्द ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। MBBS / BDS कोर्स में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को प्रवेश के लिए ntaneet.nic.in पर रिजस्ट्रेशन करना होगा।

NEET 2021 को पेन-एंड-पेपर मोड में और वर्ष में केवल एक बार आयोजित किया जाएगा। अंडर ग्रेजुएट मेडिकल एग्जाम के लिए उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवार की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कोर विषयों के रूप में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान या बायोटेक्नोलॉजी और अंग्रेजी के साथ कक्षा 12 या उसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। जो लोग इस साल कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे, वे भी प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट सबमिट करना होगा जैसे कि कक्षा 10 और कक्षा 12 प्रमाण पत्र और मार्कशीट, आधार कार्ड की फोटो कॉपी, पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक खाता डिटेल, पासपोर्ट आकार की स्कैन की गई फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और बाएं हाथ के अंगूठे का निशान।

NEET भारत में मान्यता प्राप्त संस्थानों में डेंटल चिकित्सा और अन्य संस्थानों द्वारा प्रस्तावित एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाएगा। NEET 2021 को 11 भाषाओं – अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, गुजराती, बंगाली, मराठी, ओडिया, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित किया जाएगा। आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र के माध्यम का विकल्प चुनना होगा।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link