NEET 2021 Exam Date: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2021 की परीक्षा तिथि अभी घोषित नहीं की गई है। कई छात्रों ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल से मेडिकल और डेंटल कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीखों की घोषणा करने का आग्रह किया। देरी से परेशान, छात्र परीक्षा तिथियों की घोषणा के लिए एक ट्विटर कैंपेन चलाने की योजना भी बना रहे हैं।

छात्र काफी समय से परीक्षा की तारीखों की घोषणा करने की मांग कर रहे हैं। वहीं कई छात्र इस वर्ष दो बार परीक्षा आयोजित करके एक अतिरिक्त प्रयास के लिए भी अनुरोध कर रहे हैं। दिसंबर में पोखरियाल के साथ लाइव बातचीत में, कई छात्रों ने शिक्षा मंत्री से दो बार NEET एग्जाम पर विचार करने का अनुरोध किया था।

इस बीच, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, शिक्षा मंत्रालय और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्णय का इंतजार कर रही हैं। तीनों के बीच आयोजित बैठक में छात्रों की चिंताओं और NEET 2021 को ऑनलाइन आयोजित करने की संभावनाओं पर भी चर्चा की गई। फिलहाल अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

NEET 2021 परीक्षा के मोड पर अंतिम निर्णय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय लेगा। NTA केवल परीक्षा आयोजित करने के लिए अधिकृत है और परीक्षा के मोड पर निर्णय नहीं ले सकता है।

NEET 2021 को दो बार या ऑनलाइन मोड में आयोजित किए जाने के निर्णय को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। विशेषज्ञ दो बार परीक्षा आयोजित करने की उम्मीद कर रहे हैं। परीक्षा की तारीख को लेकर अधिकांश एक्सपर्ट जून या जुलाई की तारीख की उम्मीद कर रहे हैं।

यह परीक्षा देश में एमबीबीएस और बीडीएस कार्यक्रमों पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती। यह एक सिंगल एंट्रेंस एग्जाम है और यह स्कोर सभी MBBS, BDS सीटों के लिए लागू है, जिसमें सरकारी, निजी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों के साथ-साथ AIIMS और JIPMER शामिल हैं। 2020 की परीक्षा के लिए 16 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। इस वर्ष भी इसी तरह की संख्या में छात्रों के परीक्षा में बैठने की संभावना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link