National Civil Service Day 2022 : 21 अप्रैल को भारत में राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस (Civil Service Day 2022) के रूप में मनाया जाता है। यह दिन सभी विभागों के सिविल सेवकों और प्रशासनिक तंत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए अथक परिश्रम करने वालों के प्रयासों को याद करने के लिए मनाया जाता है।

राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस: इतिहास
भारत सरकार हर साल 21 अप्रैल को राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस के रूप में मनाती है। यह दिवस पहली बार वर्ष 2006 में नई दिल्ली के विज्ञान भवन में मनाया गया था। इस दिन, लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार सिविल सेवकों को राष्ट्र और लोगों की सेवा में उनके योगदान के लिए प्रदान किया जाता है।

21 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है?
भारत सरकार ने 21 अप्रैल को राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस मनाने के लिए दिन के रूप में इसलिए चुना है क्योंकि इस दिन भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने नवगठित और नव नियुक्त प्रशासनिक सेवा अधिकारियों को संबोधित किया था। सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 1947 में नई दिल्ली के मेटकाफ हाउस में इन अधिकारियों को संबोधित किया था।

राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस: महत्व
यह दिन सिविल सेवाओं में विभिन्न स्तरों और विभागों में शामिल और काम करने वाले सभी लोगों को याद करने के लिए समर्पित है। नौकरशाही शासन प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसलिए देश के दिन-प्रतिदिन के कामकाज में इसका बहुत महत्व है।

भारतीय सिविल सेवा के जनक
चार्ल्स कार्नवालिस को देश में सिविल सेवाओं के सुधार और आधुनिकीकरण में उनके योगदान के लिए भारतीय सिविल सेवा के पिता के रूप में जाना जाता है। हमारे देश में सिविल सेवा में भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय विदेश सेवा और अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सेवा समूह ए और बी की एक विस्तृत सूची शामिल है।




Source link