अंग्रेजी में डिग्री हासिल करने के बाद करिअर के ढेर सारे विकल्प खुल जाते हैं।

यदि आपने अंग्रेजी विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की है या लेने की सोच रहे हैं तो यह विषय आपके करिअर में बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है। कुछ विद्यार्थियों को इस विषय के बारे में अनेक भ्रांतियां हैं जैसे कि इस विषय के सहारे केवल अकादमिक करिअर ही बनाया जा सकता है किंतु आपने अंग्रेजी भाषा में डिग्री प्राप्त की है तो आप किसी भी उद्योग में आसानी से कदम रख सकते हैं। अंग्रेजी में डिग्री हासिल करने के बाद करिअर के ढेर सारे विकल्प खुल जाते हैं जिनमें प्रमुख निम्नलिखित हैं :

पत्रकारिता और जनसंचार

इस विषय में डिग्री प्राप्त कर आप आसानी से अपना करिअर पत्रकारिता में बना सकते हैं। मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता है जिसके कारण लोगों में इसके प्रति दिलचस्पी रहती है। अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों ने बहुत सारे कार्यों को पढ़ा व उनका विश्लेषण किया हुआ होता है। ऐसा करने से न केवल उनकी समझ का स्तर बढ़ता है बल्कि विद्यार्थियों में रचनात्मक पहलू का भी विकास होता है। ऐसे विद्यार्थी परिस्थितियों का सही प्रकार से मूल्यांकन करते हुए विश्लेषण करते हैं जिससे उनकी कार्य क्षमता का विस्तार होता है। मीडिया करिअर में ब्लागिंग, संवाद व पाठ्य कथा लेखन और अन्य कई कार्य शामिल होते हैं।

प्रकाशन कार्य

अंग्रेजी में डिग्री हासिल करने वाले विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है कि वह लेखन के कार्य के उस स्वभाव को न जाने दे जो कि उसने साहित्यिक अध्ययन से प्राप्त किया है। विद्यार्थियों द्वारा इस पाठ्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न उपन्यासों के बारे में कठिन लेख लिखने के बाद, स्वाभाविक रूप से लिखने की कला विकसित हो जाती है। प्रकाशन उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपने विचारों को अपनी कलम से प्रस्तुत कर सकते हैं और शब्दों के इर्द-गिर्द अपना रास्ता बना सकते हैं। आप पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, पत्रकारों और स्तंभ के लिए भी काम कर सकते हैं।

शोध और शिक्षण

अंग्रेजी में स्नातक डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए शोध और शिक्षण प्रणाली से जुड़े हुए कार्यों में अपना करिअर बनाना बहुत आम बात है। सभी संस्थाओं को हमेशा अच्छे शिक्षकों की आवश्यकता रही है। यदि आप इस विषय में अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो अच्छी आय का स्रोत प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपने सेट, नेट या जेआरएफ जैसी उच्च स्तरीय परीक्षाएं उत्तीर्ण की हैं तो आप आसानी से शिक्षण के क्षेत्र में एक सफल करिअर बना सकते हैं।

जनसंपर्क और विज्ञापन

आपने अपनी डिग्री हासिल करने के दौरान जो संप्रेषण दक्षता हासिल की है, वह बेकार क्यों जाएं? इस दक्षता के दम पर आप एक रचनात्मक प्रमुख, इवेंट प्रबंधक और पीआर प्रबंधक के रूप में कार्य कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने लेखन कौशल, रचनात्मकता, तर्क-वितर्क शक्ति का सही से उपयोग करें। विज्ञापन उद्योग हमेशा एक ऐसे व्यक्तियों की तलाश करता है जो कुछ रचनात्मक सोच रखते हों। जनसंपर्क और विज्ञापन उद्योग में हमेशा ही रचनात्मक कार्य की आवश्यकता रहती है और उसका सही मूल्यांकन भी किया जाता है।

स्वतंत्र लेखन

हम देख रहे हैं कि हाल के रुझानों में तेजी से बदलाव आ रहा है, जिससे पता चलता है कि फ्रीलांसर (स्वतंत्र) लेखकों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विषय हो सकता है जो दूसरे लोगों के लिए विषय वस्तु तैयार कर सकते हैं। फ्रीलांस यानी स्वतंत्र लेखन उद्योग बहुत बड़ा है और आप थोड़ा सा धैर्य और शब्दों पर अच्छी पकड़ के साथ इस उद्योग में अपनी स्थापना बहुत आसानी से कर सकते हैं।

संपादन/अनुवादक

इस क्षेत्र में नौकरी के कई बेहतर विकल्प मौजूद हैं। विभिन्न पत्र पत्रिकाओं और समाचार एजंसियों को उप संपादकों की आवश्यकता रहती है। इसके अलावा विभिन्न देश के दूतावास अनुवादक को नौकरी पर रख रहे हैं जो अंग्रेजी भाषा को जानते समझते हों और उसका अनुवाद कर सकते हों। अनुवाद क्षेत्र में वेतनमान/मानदेय काफी बेहतर मौजूद है। इस रचनात्मक क्षेत्र में करिअर बनाने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए अनुवादक बनना एक बेहतर करिअर विकल्प साबित हो सकता है।

अंग्रेजी में डिग्री हासिल करने वाले विद्यार्थी पुस्तकालय विज्ञान में भी अपना करिअर बना सकते हैं। पुस्तकालय अध्यक्ष का पद एक बेहद ही सम्मानीय पद होता है। अंग्रेजी भाषा साहित्य में डिग्री धारक विद्यार्थियों के लिए करिअर के विकल्प बहुत सारे हैं और यदि विद्यार्थी उनका लाभ उठाना चाहे तो वह अपना करिअर बहुत अच्छा बना सकता है।

  • नेहा जैन (निदेशक, गुरुकुलम अकादमी, नई दिल्ली)




Source link