MPPEB MP Police Constable Recruitment 2021: मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) ने उम्मीदवारों को अच्छी खबर दी है। बोर्ड ने, मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती (MP Police Recruitment) में 4000 रिक्त पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने की घोषणा की। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आवेदन की अंतिम तिथि अब 11 फरवरी है, जो पहले 6 फरवरी 2021 थी। जो उम्मीदवार एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे एमपी पुलिस कांस्टेबल (रेडियो) और कांस्टेबल जनरल ड्यूटी (GD) पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार, एमपीपीईबी की आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

एमपी पुलिस कांस्टेबल (रेडियो) और कांस्टेबल जनरल ड्यूटी (GD) पदों पर आवेदन के लिए 10+2 प्रणाली के तहत 10 वीं कक्षा की परीक्षा या हायर सेकेंड्री या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। अनुसूचित जनजाति वर्ग के 8वीं कक्षा पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं कांस्टेबल रेडियो पद के लिए, कम से कम 12वीं पास होना चाहिए और इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, मैकेनिक रेडियो और टेलीविजन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर, सूचना एवं संचार तकनीक, सूचान प्रौद्योगिकी और तकनीशियन पावर इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड्स में से किसी एक में आईटीआई परीक्षा पास होना जरूरी है।

MPPEB द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कांस्टेबल (रेडियो) और कांस्टेबल (जीडी) के पद पर कुल 4000 रिक्तियां है। इनमें 3862 रिक्तियां जीडी कांस्टेबल के लिए और 138 रेडियो कांस्टेबल के लिए हैं। एमपीपीईबी कांस्टेबल पदों के लिए चयन एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2020 के आधार पर किया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया के बाद, चयनित उम्मीदवारों को 5200- 20200 रुपये + ग्रेड वेतन 900 रुपये मिल वेतन दिया जाएगा।

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 परीक्षा 06 मार्च 2021 से होने वाली है। भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड फरवरी 2021 में आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार के लिए विंडो 15 फरवरी 2021 तक खुले रहेगी।

आवेदन शुल्क: डबल पेपर के लिए, सामान्य / अन्य राज्य: 860 रुपये और एमपी रिजर्व श्रेणी के लिए 460 रुपये है। जबकि सिंगल पेपर के लिए सामान्य / अन्य राज्य के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 660 रुपये और एमपी रिजर्व श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 360 रुपये है। एमपी ऑनलाइन केआईओएसके या डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link