MPPEB: मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) के तहत 3 भर्ती परीक्षाओं को निरस्त कर दिया गया है। वर्ष 2020-21 के मध्य हुए 10 एग्जाम की कंप्यूटर हैक की जांच की गई। इस जांच के बाद पेपर लीक होने की पुष्टि के बाद तीन परीक्षाओं वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, नर्सिंग भर्ती की परीक्षा को निरस्त कर दिया।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने 27 अगस्त, 2021 को बताया कि पेपर लीक होने के कारण वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, नर्सिंग भर्ती की परीक्षा निरस्त कर दी गई है। ये परीक्षाएं परीक्षा वर्ष 2020 और 2021 बीच ली गई थीं, लेकिन इन परीक्षाओं का रिजल्ट जारी नहीं हुआ था।

जांच के बाद के सामने आया कि 11 फरवरी को होने वाले एग्जाम का एक दिन पहले क्वेश्चन पेपर लीक हो गया था। इस पेपर को सिस्टम हैक करके लीक किया गया था। इसके बाद 2020-21 के मध्य हुई 10 परीक्षाओं की जांच हुई। इस जांच में ही इस बात की पुष्टि हुई कि 10 में से 3 परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक हुए।

कुछ उम्मीदवारों ने एग्जाम में फर्जीवाड़े की शिकायत की थी। इन शिकायतों के बाद टेक्निकल कमेटी ने इन एग्जाम की जांच की थी। इस एग्जाम का आयोजन एनएसईआईटी संस्थान द्वारा किया गया था। यह कंपनी रेलवे के एग्जाम भी आयोजित कराती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा अभी तक पेपर लीक में पीईबी के किसी कर्मचारी के शामिल होने की बार सामने नहीं आई है। उन्होंने आगे कहा कि अब से हर रिजल्ट की स्क्रूटनी होगी, ताकि आगे से किसी तरह की गड़बड़ी न हो सके।

The post MPPEB: पेपर लीक होने के कारण बोर्ड ने निरस्त किये ये तीन एग्जाम appeared first on Jansatta.


Source link