भारत और दुनिया भर में चल रहे कोरोना वायरस महामारी के कारण अधिकांश बोर्ड ने अपने एग्जाम स्थगित कर दिए हैं, मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने कक्षा 9 और 11 का रिजल्ट जारी कर दिया है। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा कैंडिडेट्स vimarsh.mp.gov.in, mpbse.mponline.gov.in और mpresults.nic.in पर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके विपरीत, बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया को 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया है। इसका मतलब है कि इन दोनों के परिणाम अप्रैल के बाद या जब स्थिति बेहतर समझी जाएगी तब घोषित किए जाएंगे।

परीक्षा में सफल होने के लिए, छात्रों को न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यदि कोई छात्र दो विषयों में विफल रहता है, तो वे सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए पात्र होंगे। बोर्ड परीक्षा के लिए भी समान नियम लागू होते हैं। परीक्षा पास करने वालों को अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा, हालांकि, कक्षा 5 और 8 के लिए, उम्मीदवारों को कोरोनोवायरस के कारण पिछली अवधि की परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षा में भेज दिया जाएगा।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट: रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं। वेबसाइट के होमपेज पर आपको रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा। आपको उसपर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। अब आपको अपनी लॉगिन डिटेल्स डालनी हैं। डिटेल्स डालने के बाद सबमिट करने पर आपका रिजल्ट आपके सामने स्क्रीन पर होगा। अब आप इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं और इसकी पीडीएफ भी अपने पास सेव करके रख सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link