MP Board Supplementary Exams 2022: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 4 मई 2022 को एमपी बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। एमपीबीएसई की आधिकारिक साइट mpbse.nic.in पर कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए छात्र रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

एमपी बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 21 मई, 2022 तक है। बता दें कि सभी विषयों के लिए एमपीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षा राज्य में 20 जून, 2022 को एक ही दिन आयोजित की जाएगी, जबकि एमपीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षा सभी विषयों के लिए 21 जून से 30 जून, 2022 तक आयोजित होगी।

कैन कर सकता है आवेदन
एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं में केवल एक विषय में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी और कक्षा 10वीं में दो विषयों में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी ही कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन के पात्र हैं। कक्षा 10वीं और 12वीं की सभी परीक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक एक ही पाली में आयोजित की जाएंगी।

कितनी लगेगी फीस
कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को आवेदन शुल्क देना होगा। जो छात्र इन परिक्षाओं में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें प्रत्येक विषय के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 350 रुपये और 25 रुपये का ऑनलाइन चार्ज का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा।

ऐसे करें आवेदन?
आधिकारिक वेबसाइट- mpbse.nic.in पर जाएं ।
“एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा फॉर्म” लिंक पर क्लिक करें।
अपना रजिस्ट्रेशन करें।
विषय का चयन करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
फॉर्म जमा करें और डाउनलोड कर लें।




Source link