MPBSE 10th, 12th Result 2022: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा सकता है। हालांकि, मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की तारीख अभी आधिकारिक रूप से घोषित नहीं की गई है। सभी छात्र बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

यहां मिलेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 25 अप्रैल 2022 तक घोषित किया जा सकता है। बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी होने के बाद सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in या mpbse.nic.in के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकेंगे। इसके लिए छात्रों को जन्मतिथि और रोल नंबर दर्ज करना होगा। बोर्ड की वेबसाइट के अलावा छात्र डीजी लॉकर और एसएमएस के माध्यम से भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

मार्किंग स्कीम में हुआ बदलाव
जहां पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से बिना परीक्षा आयोजित किए पिछली कक्षाओं के नंबर के आधार पर रिजल्ट तैयार किया गया था। वहीं, इस बार परीक्षा की वजह से छात्रों का रिजल्ट को लेकर इंतजार बढ़ गया है। बता दें कि इस साल मार्किंग स्कीम में भी कुछ बदलाव किया गया है। रिवाइज्ड मार्किंग स्कीम के अनुसार 80 अंक थियरी सब्जेक्ट के लिए और बाकी 20 अंक इंटरनल एसेसमेंट के मिलेंगे। जबकि, प्रैक्टिकल परीक्षाओं में अंको का निर्धारण 70 और 30 के अनुसार किया गया है।

इस तारीख को हुई थी परीक्षा
एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च 2022 तक आयोजित की गई थी। जबकि, कक्षा 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च 2022 तक चली थी। बोर्ड द्वारा परीक्षा के एक महीने के अंदर ही रिजल्ट जारी किया जाता है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड का रिजल्ट कभी भी जारी हो सकता है। लेटेस्ट अपडेट्स के लिए छात्र यहां और आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें।




Source link