बिहार राज्य में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में कुल 52 विषयों के लिए असिस्‍टेंट प्रोफेसरों के 4638 रिक्त पदों की घोषणा जल्‍द की जानी है। जानकारी के मुताबिक आवेदन की प्रक्रिया इसी सप्‍ताह से शुरू होगी। राज्य में कई कॉलेज और विभाग बिना किसी शिक्षक या सिर्फ एक या दो शिक्षकों के साथ ही चल रहे हैं। बिहार स्‍टेट यूनिवर्सिटी सर्विस कमीशन के अध्यक्ष ने कहा कि वह चाहते हैं कि पहले की तरह ही नियुक्ति प्रक्रिया को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए। अपने कार्यकाल के आधे से अधिक के साथ, वह भर्ती की प्रक्रिया को दिसंबर तक पूरा करना चाहते हैं क्योंकि आवेदन करने के लिए लगभग 40 दिन उम्मीदवारों को दिए जाएंगे। उन्‍होनें कहा कि पदों के विज्ञापन से लेकर आवेदन करने तक सभी कुछ ऑनलाइन होगा।

इन सब्‍जेक्‍ट्स में इतने पदों पर होगी भर्ती:
अंग्रेजी – 253
हिंदी – 292
इत‍िहास – 316
पॉलिटिकल साइंस – 280
इकॉनामिक्‍स – 266
साइकोलॉजी – 424
फिजिक्‍स – 300
केमेस्‍ट्री – 332
गणित – 261
जूलॉजी – 285
बॉटनी – 333

शिक्षा विभाग ने सभी यूनिवर्सिटी से जानकारी लेकर विषयवार रिक्तियों को भरने की योजना बनाई है। हालांकि, खाली पदों की अनुमानित संख्‍या दो वर्ष पहले 8 हजार के लगभग थी। इससे पहले, विभाग ने विश्वविद्यालय-वार रिक्ति की स्थिति आयोग को भेजी थी, जिसे आयोग ने मंजूरी नहीं दी थी। एलएन मिथिला विश्वविद्यालय (दरभंगा) और बाबासाहेब भीम राव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय (मुजफ्फरपुर) में क्रमशः 856 और 826 रिक्तियां हैं। पटना विश्वविद्यालय, जिसे 280 से कम शिक्षकों के साथ छोड़ दिया गया है, को 273 रिक्तियां मिली हैं, जिसका अर्थ है कि नियुक्तियों के बाद भी यहां प्रोफेसरों की गिनती कम ही रहेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link