बिहार के भागलपुर जिले के प्राथमिक और मिडिल स्‍कूलों में 2,760 शिक्षकों की बहाली का निर्देश प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने DEO को दिया है। यह बहाली 31 अगस्‍त तक पूरी कर ली जाएगी। निदेशक ने गुरूवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शिक्षक नियोजन प्रक्रिया के दौरान यह निर्देश दिए। उन्‍होनें शिक्षक बहाली की प्रक्रिया को तय समय में ही पूरा करने पर जोर दिया। इसके बाद जिले को जल्‍द ही ढाई हजार से अधिक प्राथमिक टीचर मिलने की उम्‍मीद नज़र आ रही है।

जिले में पंचायत, प्रखंड व नगर निगम इकाई में 14 जुलाई तक ही आवेदन लिए जाएंगे। जो उम्‍मीदवार पहले आवेदन कर चुके हैं, उन्‍हें नए सिरे से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। केवल वही उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो 18 महीने का DeLed कोर्स कर चुके हैं। DeLed पास केवल वही उम्‍मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं जो शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) क्‍वालिफाई कर चुके हैं। इस भर्ती के संबंध में अक्‍टूबर 2019 में आवेदन मांगे गए थे।

कक्षा 1 से 5 तक में बेसिक ग्रेड पर सामान्‍य शिक्षक के 1918 पदों पर बहाली की जाएगी जबकि कक्षा 6 से 8 तक शिक्षक के कुल 483 रिक्‍त पद भरे जाएंगे। 324 उर्दू शिक्षक तथा 35 बांग्‍ला शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। स्‍नातक ( कक्षा 6-8) स्‍तर में हिंदी के 133, संस्‍कृत के 144, अंग्रेजी के 48, उर्दू के 38, सामाजिक विज्ञान के 24 तथा गणित एवं विज्ञान के कुल 96 शिक्षकों की बहाली की जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link