Maharashtra Board SSC 10th Result 2020 Date and Time: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE), पुणे अब कक्षा 10 के रिजल्‍ट जारी करने के लिए तैयार है। महाराष्ट्र बोर्ड हर साल HSC या कक्षा 12 के रिजल्‍ट के एक सप्ताह बाद SSC परीक्षा का रिजल्‍ट जारी करता है। हायर सेकेण्‍डरी परीक्षा का रिजल्‍ट 16 जुलाई को घोषित किया गया था और अब बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट जारी करने जा रहा है। रिजल्‍ट कल, 29 जुलाई को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे जिसके संबंध में बोर्ड आधिकारी जानकारी दे चुके हैं। रिजल्‍ट चेक करने का लिंक दोपहर प्रेस कांफ्रेंस के बाद से लाइव हो जाएगा।

इस साल, महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10 के रिजल्‍ट में सुधार की संभावना है। पिछले साल, पास प्रतिशत 10 वर्षों में सबसे कम था। 2019 में केवल 77.10 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा की थी जो कि 2018 में 89.41 प्रतिशत से 12 प्रतिशत से अधिक की गिरावट थी। बता दें कि छात्र अपना रिजल्‍ट अपने रोल नंबर की मदद से आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in, maharashtraeducation.com, और mahahsscboard.maharashtra.gov.in पर चेक कर सकेंगे। अन्‍य थर्ड पार्टी रिजल्ट होस्टिंग वेबसाइट पर भी रिजल्‍ट जारी किया जाएगा।

MSBSHSE SSC परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 17,65,898 छात्रों ने रजिस्‍ट्रेशन किया था। कोरोनोवायरस के कारण बोर्ड सभी परीक्षाएं आयोजित नहीं कर सका। SSC भूगोल परीक्षा 23 मार्च को होनी थी, जिसे पहले तो बाद में आयोजित करने के लिए स्थगित कर दिया गया था और अंततः रद्द कर दिया गया। बोर्ड ने अब तक आयोजित हो चुकी परीक्षाओं के आधार पर ही रिजल्‍ट तैयार कर लिया है और अब रिजल्‍ट जारी करने के लिए तैयार है। अपना रिजल्‍ट बगैर किसी परेशानी के और सबसे पहले पाने के लिए छात्र नीचे दिए गए फॉर्म में अपनी जानकारी भरकर सब्मिट कर दें और रिजल्‍ट जारी होते ही रजिस्‍टर्ड कैंडिडेट्स को उनके मोबाइल पर ही मार्कशीट मिल जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो









Source link