Maharashtra Board MSBSHSE HSC 12th Result 2020: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन (MSBSHSE) जल्द ही HSC (उच्च विद्यालय प्रमाण पत्र) की परीक्षा के परिणाम जारी करने वाला है। इस साल 13 लाख छात्रों को HSC के रिजल्ट का इंतजार है जो जुलाई में खत्म हो सकता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एचएससी अगले सप्ताह यानी 15 जुलाई तक परिणाम जारी कर सकता है। परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स mahahsscboard.maharashtra.gov.in और mahresult.nic.in पर अपने स्कोर की जांच कर सकेंगे। रिजल्ट जारी होने बाद, थोड़ी देर के लिए आधिकारिक वेबसाइट हेवी ट्रैफिक की वजह से डाउन हो सकती है। ऐसे में छात्र घबराए नहीं और थोड़ी देर इंतजार के बाद रिफ्रेश करें या थर्ड पार्टी रिजल्ट वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा Google Play Store पर रिजल्ट ऐप या SMS के जरिए भी परिणाम चेक किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे

Online Result चेक करने तरीका
स्‍टेप 1: उम्मीदवार अपने महाराष्ट्र बोर्ड के परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए mahahsscboard.maharashtra.gov.in, mahresult.nic.in पर जाएं।
स्‍टेप 2: होमपेज पर, ‘Maharashtra Board HSC 12th Result 2020’ का लिंक एक्टिव हो जाएगा।
स्‍टेप 3: छात्रों को अपने स्कोरकार्ड की जांच करने के लिए अपने महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा रोल नंबर और माता का पहला नाम दर्ज करना होगा।
स्‍टेप 4: अब स्क्रीन पर अपका रिजल्ट खुल जाएगा।
स्‍टेप 5: रिजल्ट की कॉपी आप डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख सकते हैं।

SMS पर नहीं चेक पाएंगे रिजल्‍ट: छात्र अपने महाराष्ट्र बोर्ड रिजल्‍ट 2020 को SMS के माध्‍यम से नहीं चेक कर पाएंगे। बोर्ड की अध्यक्ष शकुंतला काले ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि दूरसंचार कंपनी ने इस साल राज्य बोर्ड से संपर्क नहीं किया है। रिजल्‍ट SMS पर होस्‍ट नहीं किए जाएंगे।

Google play store रिजल्‍ट चेक करने का तरीका
स्‍टेप 1: Google play store पर लॉग ऑन करें।
स्‍टेप 2: ‘महाराष्ट्र बोर्ड रिजल्ट 2020 ‘HSC Result’ ऐप्‍प डाउनलोड करें।
स्‍टेप 3: ऐप्‍प खोलें और ‘महाराष्ट्र बोर्ड 12 वीं परीक्षा परिणाम 2020’ पर क्लिक करें।
स्‍टेप 4: अपना रोल नंबर और बाकी विवरण दर्ज करें।
स्‍टेप 5: आपका रिजल्‍ट मोबाइल पर आ जाएगा।

बता दें कि, परिणाम में छात्र का नाम, विषयवार अंक और उसके द्वारा प्राप्त कुल अंक होंगे। इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, छात्रों को महाराष्ट्र एसएससी और एचएससी परीक्षाओं को पास करने के लिए प्रत्येक विषय में कम से कम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।


Source link