Maharashtra Board Exam 2022: महाराष्ट्र राज्य बोर्ड ने आगामी एसएससी और एचएससी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छात्रों के लिए एक अहम नोटिस जारी किया है।

Maharashtra SSC, HSC Exam 2022: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने आगामी एसएससी और एचएससी परीक्षा को लेकर एक महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया है। राज्य के शिक्षा विभाग ने 10वीं और 12वीं परीक्षा में बिना टीकाकरण वाले छात्रों को भी बैठने की अनुमति दी है।

आदेश में कहा गया है, “कोई भी स्कूल या हाई स्कूल अपने छात्रों को टीकाकरण के लिए बाध्य नहीं करेगा। सभी छात्र बोर्ड परीक्षाओं में बैठ सकेंगे, चाहे उनका टीकाकरण हुआ हो या नहीं।” इस आदेश के बाद बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों के लिए COVID-19 टीकाकरण अनिवार्य शर्त नहीं होगी, हालांकि स्कूलों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने की सलाह दी गई है।

महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा 2022 तिथियां
इससे पहले, महाराष्ट्र बोर्ड ने एसएससी और एचएससी परीक्षाओं के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा की थी, जो ऑफलाइन मोड में आयोजित होने वाली हैं। कक्षा 12वीं की परीक्षा 4 मार्च से 30 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी जबकि HSC छात्रों के लिए व्यावहारिक परीक्षा 14 फरवरी से 3 मार्च 2022 तक चलेगा है। वहीं, कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 15 मार्च से होगी।

ऑफलाइन परीक्षा के विरोध में छात्रों का प्रदर्शन
इससे पहले, छात्रों के एक समूह ने एसएससी और एचएससी परीक्षाओं को ऑफलाइन मोड में काने के खिलाफ अभियान शुरू किया था। छात्रों के एक समूह की मांग थी कि कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र बोर्ड की परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाए। हालांकि, बोर्ड ने इस मामले पर अपना रुख साफ करते हुए कह कि महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा पूरी तरह से ऑफलाइन ही आयोजित की जाएगी।




Source link