KVS PGT TGT PRT Teacher Salary 2021: एक्स, वाई और जेड श्रेणी के शहरों के लिए एचआरए की बढ़ी हुई दर, यानी 27%, 18% और 9% 1 जुलाई 2021 से प्रभावी हैं।

KVS PGT TGT PRT Teacher Salary 2021: केन्द्रीय विद्यालय द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिस के अनुसार सातवें वेतन आयोग के तहत शिक्षकों का महंगाई भत्ता (डीए) और हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) बढ़ा दिया गया है। नोटिस में कहा गया है कि “भारत सरकार, वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग, का अनुपालन किया जा सकता है। इस प्रकार, एक्स, वाई और जेड श्रेणी के शहरों के लिए एचआरए की बढ़ी हुई दर, यानी 27%, 18% और 9% 1 जुलाई 2021 से प्रभावी हैं। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर, भारत सरकार ने 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते (डीए) को 17% से बढ़ाकर 28% कर दिया है। केवीएस टीचिंग स्टाफ द्वारा प्राप्त अन्य वेतन लाभ यह है कि सेवानिवृत्त शिक्षकों को भी वर्तमान में प्राप्त होने वाले 24% से अधिक की पेंशन मिलेगी। शिक्षकों को भी 3% मूल वेतन की एनुअल वृद्धि मिलती है।

केन्द्रीय विद्यालय (KVS) में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT), ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) और प्राथमिक शिक्षक (PRT) पद उन उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है जो सरकारी स्कूल शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं। 7वें वेतन आयोग के बाद केवीएस शिक्षक का वेतन काफी आकर्षक होता है, जिसमें बहुत सारे अतिरिक्त भत्ते और लाभ भी शामिल हैं।

केवीएस टीचिंग जॉब आपको एक अच्छे वेतन पैकेज के साथ एक सरकारी नौकरी दे सकती है। केन्द्रीय विद्यालय (केवीएस) द्वारा प्रस्तावित विभिन्न शिक्षण पदों पर आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे संबंधित पदों के लिए पात्रता मानदंड, आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता को देखें।


Source link