KVS Notification: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन कराने के लिए अब अभिभावकों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अब देशभर के लगभग सभी स्कूलों की छुट्टियां कर दी हैं। अब केवल सीबीएसई बोर्ड के 10वीं के स्टूडेंट्स का रिजल्ट जो टीचर्स तैयार कर रहे हैं वही स्कूल जा रहे हैं। सबसे पहले केंद्रीय विद्यालय ने पहली क्लास में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। इसके आवेदन की प्रक्रिया चल ही रही थी कि बीच में ही कोरोना के केस बढ़ने लगे तो इस प्रक्रिया को स्थगित करना पड़ा। कक्षा 1 में प्रवेश पहले 23 अप्रैल के लिए निर्धारित किया गया था, जिसे मौजूदा कोरोना की स्थिति को देखते हुए स्थगित कर दिया गया है। सबसे पहले इसे ही स्थगित करने के लिए केवीएस ने नोटिफिकेशन जारी किया।

इसके बाद केंद्रीय विद्यालय को दूसरी क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करनी थी। उसके शुरू होने से पहले ही उसे स्थगित करने का नोटिस जारी करना पड़ा। इसके बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन ने 9वीं क्लास में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया। अब केवी में 9वीं क्लास में एडमिशन के लिए एग्जाम नहीं होगा। सीधे एडमिशन होगा। पहली और दूसरी क्लास के नोटिफिकेशन के बाद 9वीं क्लास के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया।

सबसे आखिर में गर्मी की छुट्टियों का नोटिफिकेशन जारी किया गया। केन्द्रीय विद्यालय संगठन, केवीएस ने देशभर में केंद्रीय विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियों के लिए संशोधित आदेश जारी किया। वर्तमान स्थिति को देखते हुए देश के सभी स्कूल, जो ठंडे और बहुत ठंडे क्षेत्र में हैं, उनको छोड़कर, 3 मई, 2021 से 20 जून, 2021 तक गर्मियों की छुट्टियों के लिए बंद रहेंगे। आदेश में आगरा, चंडीगढ़, कोलकाता, देहरादून, दिल्ली, गुरुग्राम, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, लखनऊ, पटना, रांची, सिलचर, तिनसुकिया, वाराणसी, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, एर्नाकुलम, हैदराबाद, जबलपुर, मुंबई, रायपुर, भुवनेश्वर और भोपाल के क्षेत्रीय कार्यालयों के अंतर्गत आने वाले केवी शामिल हैं। गर्मियों की छुट्टियों में दोनों दिन शामिल हैं। इसके अलावा लेह, कारगिल, लद्दाख, तवांग और डलहौजी और केवी काठमांडू में क्षेत्रीय केंद्रों के लिए, ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 जून, 2021 की निर्धारित तारीख से शुरू होगा और पहले से अधिसूचित कार्यक्रम के अनुसार होगा।





Source link