केंद्रीय विद्यालय में आपने भी अपने बच्चों का एडमिशन कराने की प्लानिंग की थी, लेकिन बीच में ही एडमिशन प्रक्रिया रोक दी गई थी। ऐसा कोरोना के कारण हुआ था। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अब इसके लिए नया शेड्यूल जारी किया है। अब नए शेड्यूल के मुताबिक ही केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन होंगे। जिन अभिभावकों ने अपने बच्चों का पहली क्लास में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन किया था उनकी पहली लिस्ट 23 जून को जारी की जाएगी। इसके बाद दूसरी लिस्ट जारी होगी जोकि 30 जून को होगी। इन दोनों लिस्ट के बाद अगर सीट बचती हैं तो फिर तीसरी लिस्ट भी जारी की जाएगी, जोकि 5 जुलाई को होगी। जिन स्टूडेंट्स को एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में होना है उनकी लिस्ट शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत, सर्विस कैटेगरी में वरीयता क्रम कैटेगरी 1 और कैटेगरी 2 में से चयनित और इसके अलावा आरक्षित कोटे में भरी सीटों के बाद खाली सीट पर एडमिशन होगा।

सर्विस कैटेगरी वरीयता क्रम में चयनित स्टूडेंट्स की लिस्ट का प्रदर्शन एवं एडमिशन यदि आरक्षित कैटेगरी की सीटों को सुरक्षित रखते हुए सीटें खाली रहती हैं तो 2 जुलाई को किया जाएगा। शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत एवं अनुसूचित जाति/जनजातीय, अन्य पिछड़ा वर्ग (NCL) प्रवेश के लिए दूसरी अधिसूचना (कक्षा 1), यदि पर्याप्त आवेदन पत्र न मिले हों तो नोटिफिकेशन 8 जुलाई को जारी होगा। एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 8 से 12 जुलाई तक होगी। वहीं एडमिशन के लिए शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट्स की लिस्ट 13 से 16 जुलाई तक जारी की जाएगी।

केंद्रीय विद्यालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक सभी रजिस्टर्ड बच्चों की लिस्ट, एडमिशन के योग्य बच्चों की लिस्ट, एडमिशन के लिए सलेक्ट किए बच्चों की कैटेगरी वाइज लिस्ट, वेटिंग लिस्ट व उत्तरवर्ती लिस्टों को संबंधित केंद्रीय विद्यालय के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित करने के साथ साथ स्कूल की वेबसाइट पर देना भी जरूरी है। यदि रजिस्ट्रेशन के लिए निर्धारित प्रारंभिक/आखिरी तारीख को कोई सार्वजनिक अवकाश का दिन है तो अगला कार्यदिवस स्वीकार्य होगा।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link