KVS Notification 2021: केंद्रीय विद्यालयों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ‌ पदों पर भी भर्ती की जानी है। एक आरटीआई के अनुसार, केंद्रीय विद्यालयों में लगभग 20 फ़ीसदी शिक्षकों की कमी है। उम्मीदवारों को संगठन द्वारा भर्ती नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार है। इसके बाद ही सभी उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय में पीजीटी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही B.Ed. की डिग्री भी होनी चाहिए। वहीं, टीजीटी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में 50% अंकों के साथ बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही B.Ed. की डिग्री और CTET पास होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करें।

शिक्षक भर्ती के अलावा केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया भी जारी है। संगठन द्वारा एडमिशन के लिए जारी किए गए रिवाइज्ड शेड्यूल के अनुसार सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा कक्षा 10 का रिजल्ट जारी किए जाने के बाद कक्षा 11 में प्रवेश के लिए छात्रों की सूची 20 दिन के अंदर जारी कर दी जाएगी। बता दें कि कक्षा 10 का रिजल्ट 3 अगस्त को जारी किया गया था। सभी इच्छुक उम्मीदवार संबंधित केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी चेक कर सकते हैं।

हाल ही में सरकार ने केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए कोटा में भी बदलाव किया है। केंद्रीय विद्यालयों में अब सांसदों के कोटे के अलावा किसी नेता या मंत्री की सिफारिश पर बच्चों के एडमिशन नहीं हो पाएंगे। केंद्र सरकार ने केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षा मंत्रालय का कोटा खत्म कर दिया है। अब केवल सांसदों के पास ही अपने क्षेत्र में 10 एडमिशन कराने का अधिकार है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link