KVS Notification 2021: एक आरटीआई के अनुसार, केंद्रीय विद्यालयों में लगभग 20 फ़ीसदी शिक्षकों की कमी है। केंद्रीय विद्यालय में प्राइमरी से लेकर कक्षा 12वीं तक के लिए कुल शिक्षक पदों की संख्या 46,884 है। इनमें से 37,648 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की गई है लेकिन बाकी के 9236 पद रिक्त हैं। यह डाटा 1 जुलाई 2021 तक का है। केंद्रीय विद्यालयों में टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी सहित अन्य रिक्त पदों पर भी भर्ती की जानी है। हालांकि, अभी तक संगठन द्वारा इस संबंध में कोई नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सभी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

आपको बता दें कि अलग अलग केंद्रीय विद्यालय टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए नौकरियां निकालते रहते हैं। अगर आप भी केंद्रीय विद्यालय में टीचर की नौकरी करना चाहते हैं तो https://kvsangathan.nic.in/ पर आपको इसकी जानकारी मिल सकती है। इसके अलावा हम भी यहां नौकरियों के बारे में लगातार जानकारियां देते रहते हैं।

हाल ही में सरकार ने केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए कोटा में बदलाव किया है। केंद्रीय विद्यालयों में अब सांसदों के कोटे के अलावा किसी नेता या मंत्री की सिफारिश पर बच्चों के एडमिशन नहीं हो पाएंगे। केंद्र सरकार ने केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षा मंत्रालय का कोटा खत्म कर दिया है। अब सिर्फ सांसदों के पास ही अपने क्षेत्र में 10 एडमिशन कराने का अधिकार बचा है।

बता दें कि केंद्रीय विद्यालय की स्थापना 15 दिसंबर 1963 को रक्षा और अर्थ सैनिक सेवाओं सहित केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। भारत के अलावा यह विद्यालय काठमांडू, मॉस्को और तेहरान में भी स्थापित किया गया है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link